Top Comedy Movies: बॉलीवुड की टॉप 10 कॉमेडी फिल्मे

जैसे क्रिकेट में गेंदबाज़ों को सबसे कम श्रेय मिलता है, वैसे ही बॉलीवुड में भी हास्य कलाकारों को सबसे कम श्रेय मिलता है, लेकिन गेंदबाज़ का 1 ओवर ही मैच बदलने के लिए काफी है! यह समीक्षा उन सभी बॉलीवुड हास्य कलाकारों को समर्पित है, जिन्होंने हमें हँसा-हँसाकर जीने लायक बनाया, तो आज हम बॉलीवुड में शीर्ष 10 कॉमेडी फिल्में बताएंगे।

10. भागम भाग

2006 में रिलीज़ हुई थी। प्रियदर्शन द्वारा निर्देशित कॉमेडी फिल्मों के मास्टर शेफ कौन हैं जब कॉमेडी किंग गोविंदा, अक्षय कुमार और परेश रावल नायिका के पीछे भागते हैं। यह देखकर कि यह पैसे के लायक है।

9. फुकरे, डेल्ही बेली

नंबर 9 के लिए 2 फिल्मों के बीच टाई है, पहली है 2013 की फुकरे और दूसरी है 2011 की डेल्ही बेली। दोनों फिल्में कॉमेडी में ताज़ी हवा की तरह हैं। दिल्ली बेली के निर्माता आमिर खान ने इसके ट्रेलर में खुले तौर पर कहा कि संवेदनशील व्यक्ति को यह फिल्म देखने नहीं आना चाहिए।

8. चाची 420

नंबर 8 पर 1997 की फ़िल्म चाची 420 से कमल हसन के उत्कृष्ट प्रदर्शन के कारण यह फिल्म पैसे के लायक है। हमें अभी भी बचपन के दिन याद हैं। यह उन फिल्मों में से एक है जिसके लिए हम विशेष रूप से 2 दिनों के लिए वीसीआर प्लेयर और वीसीआर कैसेट किराए पर लाते थे।

7. ‘वेलकम’

नंबर 7 पर 2007 की फ़िल्म ‘वेलकम’ है। यह उन फिल्मों में से है जिनका आप दोस्तों, परिवार के साथ या अकेले आनंद ले सकते है। यह उन फिल्मों में से है, अगर आप इसके दृश्यों को याद करेंगे तो आप हंसने लगेंगे। मैं प्रार्थना करता हूं कि दुनिया के सभी डॉन को ऐसा करना चाहिए। उदय और मजनू की तरह बनें। इस फिल्म में आप दुनिया के सबसे महान चित्रकार और शांत स्वभाव के एक सज्जन व्यक्ति को देखेंगे, उन्हें बस अपनी बहन की शादी करनी है।

6. गोलमाल

नंबर 6 पर 2006 की फ़िल्म गोलमाल कॉमेडी और एक्शन का परफेक्ट बैलेंस है। मुझे संदूक के बारे में जानकर इतना झटका नहीं लगा, बल्कि अजय देवगन के कॉमिक टाइम से ज्यादा लगा। सभी कलाकारों ने अपनी परफॉर्मेंस और कॉमिक टाइमिंग से इस फिल्म को यादगार बना दिया।

5. मुन्ना भाई एमबीबीएस

5वें नंबर पर 2003 की फ़िल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस है। यह कोई फिल्म नहीं है, हम इसे अपना पसंदीदा शिक्षक कहेंगे, जिसने हमें हंसी-मजाक के साथ जीवन के कई सबक सिखाए। हमने इस फिल्म से स्कूल के व्याख्यानों की तुलना में अधिक विज्ञान सीखा है। जादुई झप्पी, डॉ. अस्थाना, मुन्ना और सर्किट की दोस्ती, ये सभी इस फिल्म को महाकाव्य बनाती है।

4. हंगामा

चौथे नंबर पर 2003 की फ़िल्म हंगामा है। इसके सभी पात्रो ने दुनिया का सबसे कठिन काम किया है, जो दर्शकों को पेट पकड़कर हंसाने पर मजबूर कर रहा है, कि हीरोइन किसे मिलेगी इस उलझन में वो सारी उथल-पुथल आपके जीवन से सारी टेंशन गायब हो जाएगी।

3. अंदाज़ अपना अपना और दूल्हे राजा

1990 की 2 क्लासिकल फिल्मों के बीच तीसरे स्थान के लिए टाई हो गई है अब क्लासिकल अंदाज़ अपना अपना और दूल्हे राजा है। आप यकीन नहीं करेंगे लेकिन अपने समय में अंदाज़ अपना अपना सबसे बड़ी फ्लॉप थी, जो आज 21वीं सदी की टॉप 3 कॉमेडी फिल्मों की लिस्ट में आती है। और अगर हम दूल्हे राजा के बारे में बात करते हैं, तो इस फिल्म में कॉमेडी के सभी 3 देवता हैं, यानी जॉनी लिवर, कादर खान और गोविंदा।

2. धमाल, 3 इडियट्स

नंबर 2 पर दो फिल्मों के बीच टाई हो गया है। धमाल 2007 में रिलीज हुई थी, इस फिल्म में हर मिनट कॉमेडी है, यह एक ऐसी फिल्म है जिसका आप अपने बच्चों और पोते-पोतियों के साथ आनंद लेंगे। नंबर 2 पर दूसरी फिल्म 2009 में रिलीज हुई 3 इडियट्स, एक कॉमेडी फिल्म है जो आपको शिक्षित, प्रेरित और बदल सकती है! तो हां इसका उदाहरण विधु विनोद चोपड़ा की 3 इडियट्स है कि कैसे निर्देशक ने आपकी शिक्षा प्रणाली के अंधेरे पक्ष को विनोदी और सार्थक तरीके से दिखाया है, जिसकी वजह से यह फिल्म हमारे दिल और दिमाग में बस जाती है!

1. हेरा फेरी

मलयालम फिल्म के नंबर 1 पर रामजी राव स्पीकिंग की रीमेक पर आधारित फ़िल्म है हेरा फेरी। ये है बाबू राव का स्टाइल है। अगर आप अपने जीवन में कभी भी किसी बात को लेकर उदास और तनावग्रस्त महसूस करें, तो इस फिल्म के साथ कुछ मिनट जरूर बिताएं।

Read also- Top 5 Horror Movies, दुनिया की 5 सबसे डरावनी फिल्में

Read also- Shraddha Kapoor Upcoming Movies 2024, जानिए सभी फिल्मों के नाम

Read also- Akshay Kumar’s Top 5 Movies, काफी तगड़ी है लिस्ट


Leave a comment

Share via
Copy link