5th Phase of Election in India | लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 49 सीटों पर मतदान

नमस्कार दोस्तो मैं सुनील स्वागत करता हूँ आप लोगों का अपने आज के आर्टिकल में।

■ भारत के सात चरणीय चुनाव में पांचवें चरण का मतदान छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर संपन्न हो गया है, जिसमें लद्दाख भी शामिल है।

■ इस विशाल चुनाव के पहले चार चरण 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई और 13 मई को हुए थे। अगले दो चरण 25 मई और 1 जून को होंगे तथा मतों की गिनती 4 जून को होगी।

■ चुनाव में मुख्य रूप से दो बार प्रधानमंत्री रहे नरेंद्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का मुकाबला मुख्य विपक्षी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व वाले भारतीय राष्ट्रीय विकास समावेशी गठबंधन (INDIA) से है।

■ कांग्रेस के गांधी परिवार के गढ़ अमेठी और रायबरेली में पांचवें चरण में मतदान हुआ, साथ ही यह वह जिला है जहां उत्तर प्रदेश राज्य में मुगलकालीन मस्जिद के खंडहरों पर एक भव्य राम मंदिर बनाया गया है।

■ छह सप्ताह तक चलने वाली विश्व की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक प्रक्रिया में संसद के निचले सदन, लोकसभा के 543 सदस्यों को चुनने के लिए लगभग 969 मिलियन पंजीकृत मतदाता हैं।

Lok Sabha Constituencies and States Polls on 20 May of Fifth Phase :-

बिहार :

सीतामढी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण, हाजीपुर में वोटिंग हुई।

झारखंड :

चतरा, कोडरमा, हज़ारीबाग़ में वोटिंग हुई।

महाराष्ट्र :

धुले, डिंडोरी, नासिक, पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई उत्तर-पूर्व, मुंबई उत्तर-मध्य, मुंबई दक्षिण-मध्य, मुंबई दक्षिण में वोटिंग हुई।

ओडिशा :

बरगढ़, सुंदरगढ़, बोलांगीर, कंधमाल, अस्का में वोटिंग हुई।

उत्तर प्रदेश :

मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झाँसी, हमीरपुर, बांदा, फ़तेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज, गोंडा में वोटिंग हुई।

पश्चिम बंगाल :

बनगांव, बैरकपुर, हावड़ा, उलुबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली, आरामबाग में वोटिंग हुई।

जम्मू और कश्मीर :

बारामूला में वोटिंग हुई।

लद्दाख :

लद्दाख में वोटिंग हुई।

20 मई 2024 को कुल 695 उम्मीदवारों की किस्मत संबंधित राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मतदाताओं द्वारा ईवीएम में बंद कर दी गई।

Key Candidates of Phase 5 :-

◆ स्मृति ईरानी : बीजेपी की कद्दावर मंत्री स्मृति ईरानी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी के खिलाफ अमेठी से जीत हासिल की थी। जिससे अमेठी सीट पर कांग्रेस गांधी परिवार का गढ़ खत्म हो गया है। इस लोकसभा चुनाव में वह तीसरी बार अमेठी से चुनाव लड़ रही है। वह कांग्रेस प्रत्याशी किशोरी लाल शर्मा के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं।

◆ राहुल गांधी : कांग्रेस के मशहूर नेता राहुल गांधी 2024 का आम चुनाव यूपी के रायबरेली से लड़ेंगे। रायबरेली सीट पर गांधी परिवार का गढ़ है और अब राहुल गांधी इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, जो उनकी मां सोनिया गांधी ने खाली की है।

◆ चिराग पासवान: दिवंगत रामविलास पासवान के बेटे और लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के अध्यक्ष, राजद चंद्र राम के खिलाफ बिहार के हाजीपुर से 2024 का आम चुनाव लड़ रहे हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या चिराग पासवान हाजीपुर सीट बरकरार रख पाएंगे।

◆ उमर अब्दुल्ला : नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष जम्मू-कश्मीर की बारामूला सीट से पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के फैयाज अहमद मीर और पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के सज्जाद गनी लोन के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

◆ राजनाथ सिंह: बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष और वर्तमान रक्षा मंत्री अपनी पुरानी सीट लखनऊ, यूपी से समाजवादी पार्टी के रविदास मेहरोत्रा के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

More Details- 5th Phase of Election in India | लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 49 सीटों पर मतदान 

अगर आपको मेरा ये आर्टिकल पसन्द आया हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और यदि आपके पास मेरे लिए कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में लिखे। आपके सुझाव मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

लेखक : Mr Sunil

Leave a comment

Share via
Copy link