हर कोई खरीदेगा टाटा नेक्सन ईवी । Tata Nexon EV Price on Road

नमस्कार दोस्तो मैं सुनील स्वागत करता हूँ आप लोगों का अपने आज के आर्टिकल में। टाटा नेक्सन के पेट्रोल/डीजल मॉडल को अपडेट देने के साथ ही कंपनी ने टाटा नेक्सन ईवी को भी एक बड़ा अपडेट दिया है। इस इलेक्ट्रिक कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर में कंपनी ने काफी बड़े बदलाव किए हैं। साथ ही अब इसमें पहले से ज्यादा फीचर्स भी मिलेंगे।

एक्सटीरियर-टाटा नेक्सन ईवी

टाटा नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट को कंपनी ने एक इलेक्ट्रिक कार को ध्यान में रखते हुए ही तैयार किया है। इसमें दिए गए डेटाइम रनिंग लैंप्स, 16 इंच के अलॉय व्हील्स का पैटर्न और टेललैंप्स पर एनिमेशन ने इस इलेक्ट्रिक कार को और भी शानदार बना दिया है।
■ इस कार में दो बड़े बदलाव दिखते हैं। पहला तो ये कि इसमें डेटाइम रनिंग लैंप्स को एक लाइट बार कनेक्ट कर रही है। इससे ना सिर्फ एक वेलकम/गुडबाय का एनिमेशन कूल दिखने लगता है, बल्कि ये चार्ज स्टेटस इंडिकेटर का काम भी कर देता है। इसके अलावा दूसरा जो अंतर नजर आएगा वो है शार्प फ्रंट बंपर जिसमें क्रोम फिनिशिंग वाले वर्टिकल एलिमेंट्स दिए गए हैं।
■ खास बात ये है कि टाटा ने इसमें ब्लू एसेंट्स का इस्तेमाल नहीं किया है जो प्री फेसलिफ्ट मॉडल में नजर आते थे। टाटा का कहना है कि अब उन्हें ऐसा करने की जरूरत महसूस नहीं हो रही है, क्योंकि अब इलेक्ट्रिक कारें पॉपुलर होने लगी है। इससे टाटा को नेक्सन ईवी में कुछ और नए कलर ऑप्शंस देने का भी मौका मिल गया है जो ब्लू एसेंट्स की वजह से पहले नहीं दिए जा सकते थे। यदि आप लोगों को ये बताया चाहते हैं कि आपके पास इलेक्ट्रिक कार है तो हम आपको एंपावर्ड ऑक्साइड, क्रिएटिव ओशियन या टील बॉडी कलर चुनने का सुझाव देते हैं।
■ इस कार के फ्रंट डोर पर ‘ईवी’ बैजिंग दी गई है और इसके टेलगेट पर नेक्सन.ईवी की बैजिंग दी गई है। कुल मिलाकर नई टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक कार में दिए गए कॉम्पैक्ट प्रोजेक्टर एलईडी हेडलाइट्स, नए मिरर्स, कनेक्टेड टेललैंप्स, एक्सटेंडेड स्पॉयलर और हिडन वायपर जैसे डिजाइन एलिमेंट्स इसके पेट्रोल/डीजल वर्जन से ही लिए गए हैं।

इंटीरियर-टाटा नेक्सन ईवी

टाटा नेक्सन ईवी 2023 मॉडल के केबिन में आप जैसे ही एंट्री लेंगे तो आपको ऐसा लगेगा कि आप रेंज रोवर के किसी सस्ते वर्जन में बैठे हों। सिंपल डिजाइन, नए 2 स्पोक फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील और नई कलर स्कीम के रहते ये पहले से ज्यादा आकर्षक हो गई है।
■ टाटा ने नई नेक्सन ईवी के टॉप वेरिएंट एंपावर्ड+ में व्हाइट ग्रे कलर की इंटीरियर थीम दी है। इसकी सीटों और क्रैश पैड पर टरकॉइज स्टिचिंग की गई है। भारतीय परिस्थिति को देखते हुए ये कॉम्बिनेशन कोई ज्यादा अच्छा नहीं कहा जा सकता है। यदि आप इन्हें ठीक ढंग से मेंटेन कर पाएं तो आपको एक आलीशान एक्स्पीरियंस जरूर मिलेगा। पेट्रोल/डीजल वर्जन की तरह इसके केबिन की क्वालिटी में भी काफी इंप्रूवमेंट किया गया है। इसके डैशबोर्ड में इस्तेमाल किए गए प्लास्टिक और लैदरेट पैडिंग, अपहोल्स्ट्री की क्वालिटी और एसेंट्स के इस्तेमाल ने केबिन को काफी प्रीमियम बना दिया है। इसके डैशबोर्ड का डिजाइन जर्मन कारों जैसा नजर आ रहा है। उम्मीद है कि टाटा ने इसमें फिट और फिनिशिंग के मोर्चे पर भी सुधार किया होगा और हमें दी गई टेस्ट कार में तो कोई कमी नजर नहीं आई।
■ डिजाइन के मोर्चे पर इसमें 3 अहम बदलाव हुए हैं। अब इसमें 12.3 इंच का टचस्क्रीन, यूजर इंटरफेस के लिए यूनीक कलर और इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक फीचर वाला नए डिजाइन का सेंटर कंसोल दिया गया है।
■ प्रैक्टिकैलिटी के मोर्चे पर ये नई टाटा नेक्सन के रेगुलर मॉडल जैसी ही है। यदि आप इसका लॉन्ग रेंज वर्जन लेते हैं तो बड़ा बैटरी पैक होने के कारण आपको ऊंचा फ्लोर मिलेगा। फ्रंट सीट में तो समस्या नहीं आएगी, मगर आपको रियर सीट पर बेहतर अंडरथाई सपोर्ट नहीं मिलेगा। फ्रंट सीट पर बेहतर कुशनिंग तो दी गई है, मगर इससे नीरूम से समझौता करना पड़ेगा।
■ नई नेक्सन ईवी 2023 में पहले की तरह 350 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है और यदि आपको ज्यादा स्पेस चाहिए तो इसकी सीटों को 60:40 के अनुपात में फोल्ड भी किया जा सकता है। इसके फ्रंट में काम के कपहोल्डर्स नहीं दिए गए हैं और रियर में डोर पॉकेट्स में भी कम स्पेस दिया गया है और फुटवेल एरिया में भी जगह कम दी गई है।

फीचर्स-टाटा नेक्सन ईवी

टाटा नेक्सन ईवी में कंपनी ने कुछ अच्छे फीचर्स दिए गए हैं जिससे ये एक ऑल राउंडर कार बन गई है।
■ इस कार में अब पहले से बड़ी 12.3 इंच टचस्क्रीन दी गई है जो टाटा की किसी कार में दी गई अब तक की सबसे बेस्ट यूनिट है। हालांकि टाटा नेक्सन के रेगुलर मॉडल में दी गई 10.25 इंच की छोटी यूनिट में हमें कुछ कमियां नजर आई, मगर नेक्सन ईवी में दी गई बड़ी स्क्रीन में कोई परेशानी नहीं आई। छोटी वाली डिस्प्ले की तरह इसकी डिस्प्ले में भी क्रिस्प ग्राफिक्स, अच्छा कॉन्ट्रास्ट और अच्छा यूजर इंटरफेस मिलेगा।
■ इसकी स्क्रीन क्वालकॉम प्रोसेसर से काम करती है और इसमें 64 जीबी का स्टोरेज और 8 जीबी की रैम दी गई है। इसका ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर एंड्रॉयड ऑटोमोटिव पर बेस्ड है, जिसपर काफी सारी एप्स को काम में लिया जा सकता है। टाटा ने इसे ‘आर्केड.ईवी’ नाम दिया है, जिसके जरिए आप प्राइम वीडियो, हॉटस्टार, यूट्यूब और गेम्स डाउनलोड कर सकते हैं। इस फीचर के रहते कार को बाहर चार्ज करवाते समय आप बोर नहीं होंगे। वहीं जब तक व्हीकल चार्ज होता है तब तक आप अपना कोई फेवरेट शो देख सकते हैं या फिर गेम खेल सकते हैं।
■ इसकी 10.25 इंच की डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले पर आपको काफी जरूरी इंफॉर्मेशन मिल जाएगी। इस स्क्रीन पर गूगल/एपल मैप्स भी डिस्प्ले होती है, जिससे एक स्मूद नेविगेशन एक्सपीरियंस मिलता है।

सुरक्षा

नई नेक्सन इलेक्ट्रिक कार में 6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, एक 360-डिग्री कैमरा और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। नई नेक्सन का फिलहाल क्रैश टेस्ट नहीं किया गया है, मगर उम्मीद है कि ये शानदार परफॉर्म करेगी।

परफॉरमेंस-टाटा नेक्सन ईवी

■ बैटरी, परफॉर्मेंस और चार्जिंग टाइम
टाटा नेक्सन ईवी 2023 में दो तरह के बैटरी पैक्स: 30 केडब्ल्यूएच और 40.5 केडब्ल्यूएच ऑप्शंस दिए गए हैं। इसके बैटरी पैक्स में कोई बदलाव नहीं हुआ है और चार्जिंग टाइम भी लगभग पहले जैसा ही लगता है।
■ बता दें कि टाटा मोटर्स ने इसके लॉन्ग रेंज वर्जन के साथ 7.2 किलोवॉट चार्जर दिया है, जबकि मीडियम रेंज वर्जन में इसे ऑप्शनल रखा गया है। वहीं मीडियम रेंज वेरिएंट में 3.3 किलोवॉट चार्जर दिया गया है।
■ इस कार के बैटरी पैक में कोई बदलाव नहीं किया गया है, मगर इसबार एक नई मोटर दी गई है। इसकी मोटर का वजन 20 किलो कम हो गया है जो हाई आरपीएम पर जाने के लायक हो गई है और इस कार के नॉइस, वाइब्रेशन और हार्शनैस लेवल में भी सुधार हुआ है। ये कार पहले से ज्यादा पावरफुल हो गई है, मगर टॉर्क आउटपुट कम हो गया है।
■ परफॉर्मेंस की बात करें तो नेक्सन ईवी मैक्स के मुकाबले नई नेक्सन ईवी की परफॉर्मेंस में कोई बड़ा अंतर नहीं आया है। हालांकि ये अब ज्यादा पावरफुल जरूर हो गई है। हालांकि रफ्तार के शौकीनों को इसमें और ज्यादा पिकअप की जरूरत महसूस जरूर होगी, मगर फिर भी इसकी नई मोटर की पावर डिलीवरी काफी स्मूद है। नई नेक्सन ईवी के लॉन्ग रेंज वेरिएंट की टॉप स्पीड 10 किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़कर 150 किलोमीटर प्रति घंटा हो गई है जबकि इसके मीडियम रेंज वेरिएंट की टॉप स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटे है।
■ टाटा मोटर्स का दावा है कि नेक्सन ईवी लॉन्ग रेंज वेरिएंट की फुल चार्ज में रेंज 465 किलोमीटर है तो वहीं मीडियम रेंज मॉडल की फुल चार्ज में रेंज 325 किलोमीटर है। हम उम्मीद कर रहें कि ऑन रोड इन दोनों की रेंज क्रमश: 300 किलोमीटर और 200 किलोमीटर तो होगी ही।
■ नेक्सन ईवी में इसबार दो दिलचस्प फीचर्स दिए गए हैं जो व्हीकल 2 व्हीकल और व्हीकल 2 लोड है। नेक्सन ईवी किसी भी उपकरण को 3.3 केवीए की पावर सप्लाय करने में सक्षम है। आप नई नेक्सन ईवी से ही किसी दूसरी इलेक्ट्रिक कार को भी चार्ज कर सकेंगे। इसके अलावा नई नेक्सन ईवी को आप एक निश्चित चार्जिंग लेवल पर भी चार्ज कर सकते हैं, जहां फिर उस लेवल पर चार्ज होने के बाद पावर सप्लाय बंद हो जाएगा।

राइड और हैंडलिंग-टाटा नेक्सन ईवी

■ टाटा नेक्सन का राइड कंफर्ट पहले की तरह ही अच्छा है। इसकी हाई स्पीड स्टेबिलिटी काफी अच्छी है और ये खराब रास्तों का सामना आराम से कर लेती है। टाटा नेक्सन ईवी लॉन्ग रेंज का ग्राउंड क्लीयरेंस 190 मिलीमीटर बताया गया है, जबकि मीडियम रेंज में 205 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरें मिलेगा।
■ नेक्सन ईवी को बिना किसी परेशानी के आराम से ड्राइव किया जा सकता है। इसका स्टीयरिंग काफी फुर्तिला है और सिटी के हिसाब से हल्का भी है, जिसका वजन हाईवे पर ड्राइव करने के बाद बढ़ जाता है। कॉर्नर पर भी ये कार आराम से ड्राइव की जा सकती है।

टाटा नेक्सन ईवी का प्राइस

टाटा नेक्सन ईवी की कीमत 14.74 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप मॉडल की कीमत 19.99 लाख रुपये है। नेक्सन ईवी 10 वेरिएंट में उपलब्ध है, जिसमें नेक्सन ईवी क्रिएटिव प्लस बेस मॉडल है और टाटा नेक्सन ईवी एम्पावर्ड प्लस लॉन्ग रेंज टॉप मॉडल है।

अगर आपको मेरा ये आर्टिकल पसन्द आया हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और यदि आपके पास मेरे लिए कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में लिखे। आपके सुझाव मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

Read also- महिंद्रा ने मार्किट में लांच की अपनी नई XUV 3 XO –

लेखक : Mr Sunil

3 thoughts on “हर कोई खरीदेगा टाटा नेक्सन ईवी । Tata Nexon EV Price on Road”

Leave a comment

Share via
Copy link