Tata Punch EV ने कार की लॉन्च | Tata Punch EV Price on Road

Tata Punch EV-भारतीय कार निर्माता की इलेक्ट्रिक लाइन-अप में चौथा मॉडल है। कोई गलती न करें, यह मानक आईसीई से ईवी कन्वर्ट नहीं है, क्योंकि पंच का यह पुनरावृत्ति एक नए, समर्पित ईवी प्लेटफॉर्म पर आधारित है जो आगामी ईवी के लिए भी आधार तैयार करेगा। नए Acti.EV आर्किटेक्चर के आधार पर, पंच ईवी एसयूवी रेंज की याद दिलाता है, जिसमें हैरियर और नेक्सॉन शामिल हैं। कार में कुछ ताज़ा बिट्स और बॉब्स भी हैं, जिनमें नए मिश्र धातु के पहिये, चारों ओर ‘.EV’ ब्रांडिंग और यहां तक कि सामने एक चार्जिंग पोर्ट भी शामिल है। जैसा कि कहा गया है, हमने डेरियर के लिए कुछ अतिरिक्त विशिष्ट कारकों की भी सराहना की होगी जैसे कि संशोधित बम्पर या टेललाइट्स का एक नया सेट। अब, वास्तविक दुनिया की परिस्थितियों में इसका प्रदर्शन कैसा है? चलो पता करते हैं।

Tata Punch EV Price on Road

Tata Punch EV की कीमत 10.99 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप मॉडल की कीमत 15.49 लाख रुपये है। पंच ईवी 20 वेरिएंट में उपलब्ध है, जिसमें पंच ईवी स्मार्ट बेस मॉडल है और Tata Punch EV एम्पावर्ड प्लस एस lr एसी fc टॉप मॉडल है। कॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा पंच ईवी की कीमत रुपये से लेकर है। 10.99 – 15.49 लाख. यह 20 वैरिएंट में उपलब्ध है। पंच ईवी 6 एयरबैग के साथ आती है। टाटा पंच ईवी का ग्राउंड क्लीयरेंस 190 मिमी है और यह 5 रंगों में उपलब्ध है। उपयोगकर्ताओं ने पंच ईवी के लिए 378.6 किमी की ड्राइविंग रेंज की सूचना दी है।

Tata Punch EV Exterior

■ इसका डिजाइन नेक्सन ईवी के समान है जिसमें फुल विड्थ डेटाइम रनिंग लैंप्स, एलईडी हेडलाइट्स और बंपर पर फॉगलैंप्स दिए गए हैं। इसमें कन्वेंशनल ग्रिल नहीं दी गई है। नेक्सन ईवी की तरह ही पंच ईवी में भी सीक्वेंशियल टर्न इंडिकेटर्स और वेलकम/गुडबाय एनिमेशन दिया गया है।
■ टाटा ने इसमें चार्जिंग पोर्ट फ्रंट में दिया गया है। ये रिलीज बटन को दबाने पर खुल जाता है। चार्जिंग पोर्ट पर ही टाटा मोटर्स का नया लोगो दिया गया है जिसने पंच ईवी के साथ ही डेब्यू किया है। ये 2 डायमेंशनल लोगो है जिसे ब्लैक और व्हाइट कलर की फिनिशिंग दी गई है। आने वाले समय में यही लोगो कंपनी की नई इलेक्ट्रिक कारों में नजर आएगा।
■ साइड और रियर की बात करें तो यहां डिजाइन में काफी कम बदलाव नजर आते हैं। इसमें 16 इंच के ड्युअल टोन अलॉय व्हील्स और रियर बंपर पर ग्रे कलर की क्लैडिंग दी गई है। इसके बैक पोर्शन को कॉस्ट कम रखने के लिए दोबारा से डिजाइन नहीं किया गया है। मगर यहां से भी ये बिल्कुल आउटडेटेड नजर नहीं आ रही है।

Tata Punch EV Interior

■ इसका इंटीरियर भी टाटा नेक्सन से ही इंस्पायर्ड नजर आ रहा है। इसमें तीन प्रमुख बदलाव किए गए हैं। पहला तो ये कि इसमें इल्यूमिनेटेड लोगो के साथ नया ट्विन स्पोक स्टीयरिंग व्हील दिया गया है, दूसरा टच बेस्ड क्लाइमेट कंट्रोल पैनल दिया गया है और तीसरा इसमें नए डिजाइन का फ्लोर कंसोल दिया गया है। इसके टॉप वेरिएंट एम्पावर्ड+ में डैशबोर्ड पर व्हाइट ग्रे थीम दी गई है और इसकी अपहोल्स्ट्री काफी क्लासी नजर आ रही है।
■ इस प्राइस पॉइन्ट पर क्वालिटी लेवल अच्छे हैं। टाटा ने इसमें हार्ड मगर अच्छे क्वालिटी के प्लास्टिक का इस्तेमाल किया है और इसके डैशबोर्ड पर अलग तरह के टेक्सचर का भी इस्तेमाल किया गया है जो छूने में काफी अच्छा लगता है। फिट और फिनिशिंग में भी ये चीज बरकरार रखी गई है। पेट्रोल मॉडल के मुकाबले इसके इलेक्ट्रिक मॉडल में फ्लोर ऊंचा है।
■ इसकी फ्रंट सीटें काफी चौड़ी है जिनमें मोटी साइड बोल्स्ट्रिंग दी गई है। यदि आपका साइज एक्सट्रा लार्ज है तो भी आपको इसकी सीट पर बैठने में कोई तकलीफ नहीं होगी और इसमें सेंट्रल आर्मरेस्ट भी दिया गया है। इसमें ड्राइवर की सीट हाइट को एडजस्ट किया जा सकता है और स्टीयरिंग में टिल्ट एडजस्टमेंट फंक्शन मिलता है। यदि आप नए ड्राइवर हैं तो आपको इसकी ऊंची सीटिंग पोजिशन काफी पसंद आएगी। यहां तक कि आप इसके बोनट का ऐज तक देख सकते हैं और कार टर्न या पार्क करते वक्त विंडो से बाहर का व्यू अच्छा मिल जाता है।
■ हालांकि रियर सीट पर आपको उतना कंफर्ट नहीं मिलेगा। यहां स्पेस लिमिटेड है और 6 फुट के करीब लंबे व्यक्ति को अपने घुटने फ्रंट सीट से छूते हुए नजर आएंगे। यहां आपको अच्छा खासा हेडरूम स्पेस जरूर मिल जाएगा। चौड़ाई की बात की जाए तो यहां दो लोग आराम से बैठ सकते हैं, मगर तीसरा व्यक्ति बैठ जाए तो तीनों को सिकुड़कर बैठना पड़ेगा।

सुरक्षा

बेस वेरिएंट से ही इसमें 6 एयरबैग, एबीएस एवं ईबीडी, ट्रेक्शन कंट्रोल, और हिल असिस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके लॉन्ग रेंज वर्जन मे रियर डिस्क ब्रेक्स भी दिए गए हैं। इसका क्रैश टेस्ट तो नहीं हुआ है, मगर टाटा ने कहा है कि जल्द इसकी भारत एनकैप क्रैश टेस्ट रेटिंग सामने आ जाएगी।

बूट स्पेस

पंच ईवी में 366 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। इसके पेट्रोल वर्जन में भी इतना ही बूट स्पेस दिया गया है। आप यहां चार केबिन साइज ट्रॉली बैग्स रख सकते हैं। हालांकि इसके बूट की गहराई और चौड़ाई ज्यादा नहीं है जिससे आप बड़े ट्रॉली बैग्स नहीं रख सकते है। ज्यादा सुविधा के लिए इसकी रियर सीट में 60ः40 की फंक्शनैलिटी दी गई है।

परफॉर्मेंस

■ पंच ईवी में दो तरह के बैटरी पैक्सः 25 केडब्ल्यूएच और 35 केडब्ल्यूएच के ऑप्शंस दिए गए हैं। इसके छोटे बैटरी पैक के साथ 82 पीएस की पावर और 114 एनएम का टॉर्क देने वाली मोटर दी गई है। वहीं इसके बड़े बैटरी पैक वाले वर्जन में 122 पीएस और 190 एनएम का टॉर्क देने वाली मोटर दी गई है।
■ आप Tata Punch EV को घर पर एसी चार्जर या चार्जिंग स्टेशन पर डीसी फास्ट चार्जर से चार्ज कर सकते हैं।
■ इसके ड्राइविंग एक्सपीरियंस को एक शब्द में बयां किया जाए तो वो होगा आसान। इसके लिए आपको कुछ एक्सट्रा सीखने की जरूरत नहीं है, बस कार में बैठिए और ड्राइव कीजिए। इसमें तीन मोड्सः इको, सिटी और स्पोर्ट दिए गए हैं, वहीं इसमें ब्रेक एनर्जी रीजनरेशन के 4 लेवल्स दिए गए हैं।
■ इको मोड में मोटर से रिस्पॉन्स थोड़ा कम मिलता है। इस मोड का भारी ट्रैफिक में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी पावर डिलीवरी काफी स्मूद है। सिटी में खुली सड़कों या फिर हाईवे पर आप सिटी मोड को इस्तेमाल में ले सकते हैं। यहां आपको अच्छा एक्सलरेशन भी देखने को मिलेगा।
स्पोर्टी ड्राइविंग के लिए स्पोर्ट मोड का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस मोड में 9.5 सेकंड में पंच इलेक्ट्रिक 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है।
■ ब्रेक एनर्जी रीजनरेशन उस एनर्जी को बचाकर सिस्टम में भेज देती है जो कि ब्रेकिंग के दौरान खो जाती है। इससे कार की रेंज बढ़ जाती है।
लेवल 3 इसका डेसेलेरेशन काफी दमदार है। जैसे ही आप थ्रॉटल देना बंद करते हैं कार काफी जल्दी से धीमी हो जाती है। यदि आप ठीक से एक्सलरेटर को छोड़ेंगे तो आप सिटी में केवल एक पैडल पर पूरे दिन कार ड्राइव कर सकते हैं। सिटी में रोजाना के इस्तेमाल के लिए एकदम परफैक्ट। थ्रॉटल से पैर हटाते ही रीजनरेशन हो जाता है। इसे हाईवे की खुली खुली सड़कों पर इस्तेमाल करें या फिर लेवल 2 या लेवल 3 से स्पीड कम होने पर इस्तेमाल में लें। एक तरह से इसे न्यूट्रल कहा जा सकता है।

राइड और हैंडलिंग

टाटा पंच ईवी का स्टीयरिंग काफी लाइटवेटेड है जिससे सिटी में कार ड्राइव करना आसान हो जाता है और इससे कार भी आराम से पार्क हो जाती है। 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के बाद स्टीयरिंग का वजन बढ़ जाता है। ये कार खराब सड़कों का आराम से सामना कर लेती है। इसके सस्पेंशंस काफी शांति से काम करते हैं और बैठने वालों को अच्छा कंफर्ट देते हैं। हालांकि बहुत ही ज्यादा खराब सड़क पर आपको साइड टू साइड बॉडी मूवमेंट महसूस होगा। हाईवे पर पंच ईवी काफी अच्छी नजर आती है। यहां ये स्टेबल रहती है और काफी तेजी से लेन बदल लेती है।

निष्कर्ष

इसके साइज को देखते हुए तो पंच ईवी की कीमत थोड़ी ज्यादा ही लगती है। हालांकि डिजाइन, फीचर्स और परफॉर्मेंस में कोई कमी नहीं है। बस इसमें एक ही चीज की दिक्कत है और वो है रियर सीट स्पेस। आप इसी बजट में ब्रेजा/नेक्सन के पेट्रोल मॉडल भी ले सकते है जिनमें आपको इस तरह की परेशानी नहीं आएगी।

Read also- Xiaomi Mobile फोन बनाने वाली कम्पनी ने launch की अपनी First इलेक्ट्रिक कार 2024

1 thought on “Tata Punch EV ने कार की लॉन्च | Tata Punch EV Price on Road”

Leave a comment

Share via
Copy link