आकाश गुप्ता कौन है? | Set Up Comedy

नमस्कार दोस्तो मैं सुनील स्वागत करता हूँ आप लोगों का अपने आज के आर्टिकल में।

आकाश गुप्ता एक भारतीय रोडी, अभिनेता, यूट्यूबर और कॉन आर्टिस्ट हैं। वह समय रैना के साथ टेलीविजन श्रृंखला कॉमिकस्टान सीज़न 2 के दूसरे सीज़न के सह-विजेता थे । उन्हें लोगों को बेवकूफ बनाने और वयस्क कॉमेडी में प्रशिक्षित किया गया है। दिल्ली में जन्मे और पले-बढ़े गुप्ता ने अपनी स्कूली शिक्षा सुमेरमल जैन पब्लिक स्कूल से की। गुप्ता ने दिल्ली विश्वविद्यालय से वाणिज्य में ऑनर्स के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की। वह पहली बार कॉलेज में थिएटर से परिचित हुए और जहां वह एक कलाकार के रूप में जाने गए। उन्होंने अपने कॉलेज में कई सड़कों और मंच नाटकों और मूड इंडिगो (आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली) जैसे कई अन्य कॉलेज उत्सवों में प्रदर्शन किया। अपने अंतिम वर्ष में, गुप्ता शहीद भगत सिंह कॉलेज की थिएटर सोसायटी-नेटुवे के अध्यक्ष थे। ग्रेजुएशन के बाद गुप्ता ने एक साल तक केपीएमजी के साथ ऑडिट एसोसिएट के रूप में काम किया, जबकि दिल्ली में विभिन्न समूहों के साथ सप्ताहांत पर थिएटर किया।

Read also- जानिये कैसे दुनिया घूम-घूमकर एक लड़का बना फेमस Youtuber -नोमाद शुभम

■ गुप्ता ने अंततः अपनी कॉर्पोरेट नौकरी छोड़ने और कॉमेडी और इम्प्रोव में अपना काम जारी रखते हुए थिएटर के विभिन्न रूपों को सीखने पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया। 2014 में उन्होंने रेडियो मंत्रा में इंटर्नशिप की। गुप्ता ने भारतीय और जर्मन अभिनय शिक्षकों से रेड नोज़ क्लाउनिंग और कॉमेडिया डेल’आर्टे में पेशेवर प्रशिक्षण लेकर अभिनय की और खोज की।

■ केपीएमजी छोड़ने के बाद, गुप्ता ने इम्प्रोव कॉमेडी में रुचि विकसित की और 2014 में दिल्ली के अनुभवी इम्प्रोव ट्रेनर वरुण आनंद के मार्गदर्शन में क्यूलेस इम्प्रोव नामक दिल्ली में कॉमेडी इम्प्रोव कलेक्टिव में शामिल हो गए। गुप्ता ने कामचलाऊ कॉमेडी सीखना जारी रखा और समूह के साथ 2 साल तक कई कामचलाऊ शो किए। 2014 में, उन्होंने दिल्ली के अक्षरा थिएटर में ओपन माइक पर प्रदर्शन करने के बाद स्टैंड-अप कॉमेडी में अपना करियर बनाना शुरू किया।

■ आकाश ने 3 साल तक स्टैंड अप करने के बाद आखिरकार 2017 में यूट्यूब पर अपना पहला स्टैंड अप वीडियो जारी किया। यह वीडियो मुंबई स्थल, द हैबिटेट (जिसे पहले ट्यूनिंग फ़ोर्क के नाम से जाना जाता था ) में रिकॉर्ड किया गया था।

■ गुप्ता ने विभिन्न कामचलाऊ शो करने के बाद स्टैंड-अप कॉमेडी में अपना करियर बनाना शुरू किया। गुप्ता के राष्ट्रीय हास्य दौरे उनके पहले दो स्टैंड-अप वीडियो की सफलता के बाद शुरू हुए, जिसका शीर्षक था: ट्रेन जर्नी और हनीमून ट्रिप और रिलेशनशिप, क्लबिंग और कॉकटेल, उनके स्टैंड अप सोलो शीर्षक भाई खुश रहा कर (ब्रदर स्टे हैप्पी) के साथ।

■ 2018 में जारी दिल्ली मेट्रो वीडियो दुनिया भर में वायरल सनसनी बन गया और अब तक चैनल पर सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो बन गया है। जब आकाश ने अमेज़ॅन प्राइम वीडियो पर प्रसारित कॉमिकस्टान 2 के लिए ऑडिशन दिया तो वह जल्द ही दर्शकों के बीच एक लोकप्रिय प्रतियोगी बन गए। अधिकांश एपिसोड में उन्हें लगातार उच्चतम अंक प्राप्त हुए। उनकी अनूठी स्केच कॉमेडी शैली ने उन्हें शो के ग्रैंड फिनाले में पहुंचाया और वह समय रैना के साथ सीजन 2 के सह-विजेता बने । कॉमिकस्टान से अपनी नई प्रसिद्धि के बाद, आकाश ने पूरे भारत में कई शो करना शुरू कर दिया और सभागारों और कॉलेज कार्यक्रमों को भर दिया।

■ आकाश ने सरोजिनी नगर के बाद डॉग्स नामक एक नया स्टैंड-अप वीडियो जारी किया जो फिर से यूट्यूब पर ट्रेंडिंग बन गया। सरोजिनी नगर यूट्यूब पर #1 पर ट्रेंड करने वाले पहले भारतीय स्टैंड-अप वीडियो में से एक था। आकाश के अधिकांश विदेशी प्रशंसकों ने उसे यूट्यूब पर भी खोजा। इससे उन्हें यूट्यूब पर 1 मिलियन सब्सक्राइबर्स को पार करने में मदद मिली। उन्हें 11 सितंबर 2018 को अपना यूट्यूब सिल्वर प्ले बटन और 22 जुलाई 2020 को अपना यूट्यूब गोल्ड प्ले बटन प्राप्त हुआ। 2022 में, उन्हें एक स्टैंड अप वीडियो पान मिला, जो रिलीज होने के 12 घंटे से भी कम समय में यूट्यूब पर #2 ट्रेंड हुआ।

■ आकाश गुप्ता, सुनील ग्रोवर , गौरव गेरा , कुशा कपिला, मल्लिका दुआ, साइरस ब्रोचा और अन्य के साथ अमेज़ॅन प्राइम वीडियो पर एलओएल: हंसे तो फंसे नामक एक कॉमेडी रियलिटी शो का हिस्सा थे। 2021 में, वह नेटफ्लिक्स के कॉमेडी प्रीमियम लीग (सीपीएल) के पहले सीज़न में बहस और रोस्टिंग करते हुए दिखाई दिए। गुप्ता ने केनी सेबेस्टियन, कनीज़ सुरका, प्रशस्ति सिंह के साथ मिलकर काम किया और उन्होंने खुद को घरेलू गिलहरी (घरेलू गिलहरी) कहा । बाद में मई 2021 में, उन्होंने नए लॉन्च किए गए AVOD प्लेटफॉर्म अमेज़ॅन मिनी टीवी के लिए स्केच लिखे, निर्देशित किए और अभिनय किया। 2022 में, गुप्ता ने वेब सीरीज़ कपल गोल्स S3 में मुख्य भूमिका निभाई , जिसका प्रीमियर अमेज़न मिनी टीवी पर हुआ।

Read also- आखिर कौन है अनुभव सिंह बस्सी।

■ आकाश सोशल मीडिया पर अपनी निजी जिंदगी को निजी रखते हैं। उन्होंने अक्टूबर 2021 में शादी कर ली। शादी में कई प्रसिद्ध कॉमिक्स और सामग्री निर्माता शामिल हुए। स्टैंड अप कॉमेडियन गौरव कपूर ने शादी के बारे में एक बेहद देखा जाने वाला व्लॉग बनाया।

आकाश गुप्ता की पत्नी कौन है?

टेलीविजन व्यक्तित्व और हास्य अभिनेता ने राजधानी शहर में अपने जीवन के प्यार नितिका सेठ से विवाह किया।

आकाश गुप्ता की इंस्टाग्राम आईडी क्या है?

आकाश गुप्ता की यूजर आईडी @theskygupta है। उनकी प्रोफाइल पर नाम Aaksah Gupta है। उनके 1.4M फ़ॉलोर्स है।

अगर आपको मेरा ये आर्टिकल पसन्द आया हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और यदि आपके पास मेरे लिए कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में लिखे। आपके सुझाव मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

लेखक : Mr Sunil

Leave a comment

Share via
Copy link