आखिर कौन है ये माउंटेन ट्रेककर? | Varun Vagish Full Details

नमस्कार दोस्तो मैं सुनील स्वागत करता हूँ आप लोगों का अपने आज के आर्टिकल में।
वरुण वागीश उर्फ माउंटेन ट्रेकर दिल्ली में जन्मे एक भारतीय ट्रैवल व्लॉगर हैं, जिन्होंने 4 महाद्वीपों के 10 से अधिक देशों की यात्रा की। वह भारत में सबसे पसंदीदा ट्रैवल व्लॉगर हैं।
■ वरुण वागीश से पहले भारत में कई व्लॉगर्स थे, लेकिन अधिकांश नए ट्रैवल व्लॉगर्स जैसे नोमैड शुभम और नोमैडिक इंडियन ने वरुण वागीश से प्रेरणा ली है।
■ मुंबईकर निखिल और गौरव तनेजा जैसे लोकप्रिय व्लॉगर्स भी उनके वीडियो देखते हैं क्योंकि उनकी यात्रा का तरीका उत्कृष्ट है।
■ वह अपनी सभी यात्राएँ बहुत कम बजट में करते हैं जिसकी कीमत एक नए यात्री के लिए कई लाख होती है। लेकिन वह अपना बजट छोटा रखते हैं और एक देश के बजट में कई देशों की यात्रा करते हैं।
■ वरुण वागीश ने अपने कॉलेज के दौरान छोटी-छोटी यात्राएँ कीं। वह अपने माता-पिता के साथ छोटी-छोटी छुट्टियों और दौरों पर गए क्योंकि उनके माता-पिता सरकारी कर्मचारी हैं।
■ अपने कॉलेज के बाद उन्होंने पूरे भारत की यात्रा की। वे अपनी नौकरियां कर रहे थे और उन्होंने अपना सारा वेतन और बचत सिर्फ अपनी यात्रा के लिए खर्च कर दी। इस तरह उन्होंने यात्रा शुरू की।
■ उसके बाद वह नौकरी और यात्रा के बीच संघर्ष कर रहे थे, उन्होंने 2015 में अपनी यूट्यूब यात्रा शुरू की, उन्होंने बहुत सारे वीडियो बनाए।
■ लोग उन वीडियो को और जिस तरह से वह यात्रा करते हैं उसे पसंद कर रहे थे। 2020 में उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी और पूर्णकालिक यात्रा शुरू कर दी, अब वह अपनी यूट्यूब कमाई से अपनी यात्रा का पूरा खर्च उठा रहे हैं।

■ भारतीय ट्रैवल ब्लॉगर वरुण वागीश 1 मिलियन (दस लाख) सब्सक्राइबर्स का आंकड़ा पार कर पहले भारतीय ट्रैवल यूट्यूबर बन गए हैं। यूट्यूब पर उनके लोकप्रिय चैनल ‘माउंटेन ट्रेकर’ ने फरवरी में दस लाख लोगों ने सब्सक्राइब किया। 13 मार्च को यूट्यूब ने उन्हें ‘गोल्डन प्ले बटन’ भेजकर इसकी आधिकारिक तौर पर इस बात की पुष्टि कर दी है। वरुण एक राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता (भारत सरकार द्वारा) ट्रैवल इन्फ्लुएंसर हैं, जिन्होंने भारत और दुनिया भर में बड़े पैमाने पर यात्रा की है। वह पिछले 15 वर्षों से प्रिंट और डिजिटल मीडिया में लिख रहे हैं। उन्होंने 2017 में अपने यूट्यूब चैनल – “माउंटेनट्रेकर” के लिए यात्रा वीडियो बनाना शुरू किया जो तुरंत हिट हो गया। आज चैनल के लगभग 700K ग्राहक हैं और दुनिया भर से 50 मिलियन से अधिक बार देखा गया है।

वरुण वागीश का क्या हुआ?

वरुण वागीश एक पूर्व पत्रकार, समाचार वाचक – (एआईआर) और शिक्षाविद हैं और उनके पास जनसंचार में पीएचडी है। वह पिछले 15 वर्षों से भारत के दूरदराज के हिस्सों की खोज कर रहे हैं, अब एक पूर्णकालिक यात्री, व्लॉगर/ब्लॉगर हैं और सबसे बढ़कर, उन्हें भारत के पर्यटन मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।

वरुण वागीश का इंस्टाग्राम आईडी क्या है?

वरुण की इंस्टाग्राम आईडी @varunvagish है। उनकी प्रोफाइल का नाम VARUN VAGISH (Mountain Trekker) है। उनके इंस्टाग्राम पे 254K फ़ॉलोर्स है।

वरुण के यूट्यूब चैनल की खासयित क्या है?

चैनल को मिले दर्शकों के फीडबैक के मुताबिक उनकीकी वीडियो सिरीज परिवार के साथ बैठकर देखी जा सकती हैं। कम बजट में देश-विदेश की यात्रा कैसी की जा सकती है। यह इस चैनल पर विशेष तौर पर बताया जाता है। चैनल के होस्ट वरुण वागीश बताते हैं कि इस चैनल को शुरू करने की सबसे बड़ी वजह थी अपने देश के लोगों को उनकी भाषा में बताना कि घूमने के लिए बहुत ज्यादा पैसा खर्च करने के जरूरत नहीं है।

वरुण ने बार-बार यात्राएँ कब शुरू कीं?

अपनी पूर्व पढ़ाई के बाद, वह अपने परिवार के साथ थे। फिर वह अपनी स्नातक की पढ़ाई के लिए दिल्ली चले गए। वह भारतीय जनसंचार संस्थान में पढ़ रहे थे। वहां उन्हें परिवार और उन सीमाओं से मुक्ति मिल गई, जिनका सामना वह परिवार के साथ रहते समय कर रहे थे। दिल्ली आने के बाद वह हर 2-3 महीने में यात्राओं पर जाते हैं। उन्होंने अपने TEDx भाषण में बताया कि वह एक पहाड़ी व्यक्ति हैं।

आखिर किस चीज़ ने उन्हें खानाबदोश की तरह यात्रा करने के लिए प्रेरित किया?

जब वह भारत भर में भ्रमण कर रहे थे। उन्होंने कई विदेशियों को देखा और उनसे मुलाकात की, जिनके पास अपने दस्तावेज़, एक बैग, 2 जोड़ी कपड़े और जूते होते थे, वे बिना किसी अधिक खर्च के यात्रा करते थे। वे पैसे बचाने के लिए अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करते हैं और लंबे समय तक अपनी खानाबदोश यात्रा के लिए पैसे बचाने के लिए होटल और टैक्सियों से बचते हैं। वह इस तरह यात्रा करने को तैयार थे जैसे उनके पास बड़ा बजट या अतिरिक्त खर्च न हो। वे न्यूनतम जीवन-यापन लागत के साथ यात्रा करते हैं, जैसे हम अपने घरों में करते हैं। फिर वह भी उन लोगों की तरह बैकपैक और पासपोर्ट लेकर यात्रा करने लगा।

अगर आपको मेरा ये आर्टिकल पसन्द आया हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और यदि आपके पास मेरे लिए कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में लिखे। आपके सुझाव मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

This Article taken from- Instagram

Varun Vagish- Instagram 

Varun Vagish- Youtube

लेखक : Mr Sunil

Read also- Nomad Shubham के बारे में जाने | Net Worth, Wife, Girlfriend, Instagram

Read also- मिथिलेश बैकपैकर आखिर क्यों बेलारूस की लीजा से शादी

1 thought on “आखिर कौन है ये माउंटेन ट्रेककर? | Varun Vagish Full Details”

Leave a comment

Share via
Copy link