RCB Playoff के लिए किया क्वालीफाई, चेन्नई का सफर हुआ समाप्त।

नमस्कार दोस्तो मैं सुनील स्वागत करता हूँ आप लोगों का अपने आज के आर्टिकल में।
RCB Playoff chance- आईपीएल 2024 का 68वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया। यह मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी मैदान पर हुआ। आरसीबी ने 27 रन से हराकर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है जबकि सीएसके का सफर समाप्त हो गया।

■ आईपीएल 2024 के 68वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है। 27 रन से हार के साथ ही चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) का सफर समाप्त हो गया। यह मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया।

■ लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 191 रन ही बना सकी। रचिन रवींद्र ने 60 रन की पारी खेली। रविंद्र जडेजा 42 रन बनाकर नाबाद रहे। धोनी ने 13 गेंद पर 25 रन की पारी खेली।

■ इस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया।

RCB Inning Details :-

कप्‍तान फाफ डू प्‍लेसी (54) और अन्‍य बल्‍लेबाजों के धमाकेदार प्रदर्शन की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने शनिवार को आईपीएल 2024 के 68वें मैच में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के सामने 219 रन का लक्ष्‍य रखा। आरसीबी ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 218 रन बनाए।
पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी आरसीबी को कप्‍तान फाफ डू प्‍लेसी और विराट कोहली (47) ने 78 रन की साझेदारी करके शानदार शुरुआत दिलाई। सैंटनर ने कोहली को लांग ऑन पर डैरिल मिचेल के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा।
इसके बाद कप्‍तान का साथ निभाने के लिए रजत पाटीदार आए। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 35 रन जोड़कर टीम को 100 रन के पार पहुंचाया। डू प्‍लेसी अटपटे अंदाज में रन आउट हुए।
इसके बाद रजत पाटीदार (41) और कैमरन ग्रीन (38*) ने अर्धशतकीय साझेदारी करके टीम को शानदार स्थिति में पहुंचाया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी की। ठाकुर ने पाटीदार को डैरिल मिचेल के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद दिनेश कार्तिक (14) और ग्‍लेन मैक्‍सवेल (16) बेहद उपयोगी पारियां खेलकर टीम को 200 रन के पार लगाया।
कैमररन ग्रीन ने 17 गेंदों में तीन चौके और तीन छक्‍के की मदद से नाबाद 38 रन बनाए। सीएसके की तरफ से शार्दुल ठाकुर को सबसे ज्‍यादा दो विकेट मिले। तुषार देशपांडे और मिचेल सैंटनर के खाते में एक-एक विकेट आया।

CSK Inning Details :-

जवाबी पारी में खेलते हुए चेन्नई की शुरुआत भी खराब रही। ओपनर रुतुराज गायकवाड़ पहले ओवर में आते ही पहली गेंद पर आउट हुए। उनके बाद डैरिल मिचेल 4 रन बनाकर आउट हो गए। यहाँ से रचिन रविन्द्र और रहाणे ने मामला संभाला लेकिन रहाणे 33 रन बनाकर चलते बने।
रचिन रविन्द्र ने अच्छी बैटिंग करते हुए फिफ्टी जमाई लेकिन दुर्भाग्य से 61 रन पर रन आउट हो गए। उन्होंने 37 गेंदों में 5 चौके और 3 छक्के जड़े। यहाँ से सैंटनर 3 और दुबे 7 रन बनाकर चलते बने। चेन्नई का छठा विएक्त 129 पर गिरने के बाद धोनी और जडेजा ने मिलकर मोर्चा संभाला। दोनों ने तेजी से बैटिंग की। धोनी 13 गेंद में 25 रन बनाकर आउट हो गए।
अंतिम चार गेंदों में चेन्नई को प्लेऑफ़ के लिए 11 रन की दरकार थी लेकिन यश दयाल ने अच्छी गेंदबाजी कर जडेजा के सामने अंतिम दो गेंद खाली निकाली और चेन्नई को 7 विकेट पर 191 तक रोक दिया। 27 रन से मैच जीतकर आरसीबी ने टॉप चार में जगह बनाई और चेन्नई बाहर हो गई। आरसीबी के लिए यश दयाल ने 2 विकेट झटके। जडेजा 22 गेंद में 42 रन बनाकर नाबाद रहे।

CSK vs RCB: Head to Head

मुकाबला चाहे किसी भी स्टेज में हो, सवाल ये है कि बाजी किसने ज्यादा मारी है। किसका पलड़ा ज्यादा भारी है? किस टीम के खिलाड़ियों ने रनों और विकेटों की लिस्ट में पहला स्थान हासिल किया है? इन सब सवालों के जवाब यहां मिलेंगे. शुरुआत चेन्नई और बेंगलुरु की टक्कर के रिकॉर्ड से. दोनों टीमों के बीच IPL में आज तक कुल 31 बार मुकाबला हुआ है। इसमें से 20 बार धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई ने बाजी मारी है, जबकि सिर्फ 10 बार ही बेंगलुरु को सफलता मिली है। एक मैच ऐसा भी था, जिसका कोई नतीजा नहीं निकला. अगर पिछले 5 मुकाबलों की बात करें तो यहां भी 4 बार चेन्नई ही जीती है।

अगर आपको मेरा ये आर्टिकल पसन्द आया हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और यदि आपके पास मेरे लिए कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में लिखे। आपके सुझाव मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

लेखक : Mr Sunil

Leave a comment

Share via
Copy link