IQOO Z9X 5G Mobile सबसे अच्छा बजट स्मार्टफोन है –

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम विशाल है और मैं आज के इस आर्टिकल में आप सभी का स्वागत करता हूँ। इस आर्टिकल में हम सबसे अच्छे बजट स्मार्टफोन के बारे में बात करेंगे जो IQOO Z9X है। iQOO Z9X यहाँ है और यह बेहतर फोन में से एक है। यदि आप 10-15 हजार रुपये के बीच एक ऐसे फोन की तलाश में हैं जो अच्छा प्रदर्शन करता हो और जिसमें अच्छा डिस्प्ले हो, तो iQOO Z9X आपके लिए उपयुक्त है। आपको यह बॉक्स में मिलता है – वहां एक केस और एक फोन है। एक अच्छी गुणवत्ता वाला TPU केस है। फिर आपके पास दस्तावेज़ीकरण है. यह 44W फ्लैश चार्ज है! कीमत 12K रुपये से शुरू होती है और इसमें 4GB RAM, 128GB RAM, 6GB RAM, 128GB RAM और सभी 15K रुपये से कम हैं।

■ तो बेस वेरिएंट 12K रुपये है और आपको बॉक्स में 44W चार्जिंग केबल मिलती है। यह वास्तव में एक अच्छा यूएसबी टाइप ए से टाइप सी चार्जिंग केबल है। तो यह आपके साधारण सिम कार्ड टूल के साथ मौजूद है। यह कुछ-कुछ iQOO Z9 जैसा दिखता है। वास्तव में, इसमें iQOO 12 की तरह एक चौकोर-गोल वृत्त है। इसमें एक समान गोलाकार और वर्गाकार कैमरा मॉड्यूल है।

■ डिज़ाइन प्रीमियम दिखता है और इसकी कीमत 12K रुपये है। इसमें iQOO ब्रांडिंग है और इसके किनारे सपाट हैं। यह हाथ में लेने पर अच्छा अहसास देता है। जाहिर है, जब आपके पास 6000mAh की बैटरी हो तो यह भारी लगती है। लेकिन यह उतना भारी नहीं लगता. चलो वजन के बारे में बात करते हैं. यह 199.7 ग्राम है. वे इसे 200 ग्राम से कम रखने में कामयाब रहे हैं। और यह ठीक है क्योंकि यह 6000mAh की बैटरी है। तो यह कोई समस्या नहीं होनी चाहिए.

■ कैमरा विशेषताएँ दोहरे कैमरे हैं, 50MP प्लस 2MP। आप 8GB वैरिएंट में 4K 30FPS वीडियो शूट कर सकते हैं, लेकिन 4GB और 6GB वैरिएंट में नहीं। सेंटर पंच होल में 8MP का सेल्फी सेंसर है। कैमरे की विशेषताएं इसमें नाइट मोड, पोर्ट्रेट मोड, फोटो, वीडियो, लाइव फोटो मोड, स्लो मोशन, टाइम लैप्स, 50MP का नेटिव मोड, पैनोरमिक मोड, डॉक्यूमेंट्स, प्रो आदि हैं।

■ बजट फोन की एक खास बात होती है. इसमें 3.5 मिमी जैक, एक माइक्रोफोन, एक यूएसबी टाइप सी पोर्ट, दाएं और बाएं तरफ एक स्पीकर ग्रिल है। नीचे एक पावर ऑन और ऑफ बटन है जो फिंगरप्रिंट सेंसर के रूप में भी काम करता है। तो यह एक साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर और वॉल्यूम रॉकर है। शीर्ष पर कुछ भी नहीं है. बाईं ओर एक सिम कार्ड ट्रे है। मुझे आशा है कि इसमें विस्तार योग्य भंडारण है। इसमें हाइब्रिड सिम कार्ड स्लॉट है। आप 2 सिम कार्ड, 1 एसडी कार्ड और 1 सिम कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

■ डिस्प्ले बड़ा है और यह अच्छा है। यह 6.72” फुल एचडी डिस्प्ले है जिसमें 120Hz फास्ट रिफ्रेश रेट है। यह एक आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले है। आईपीएस एलसीडी होने के बावजूद इसकी ब्राइटनेस 1000 निट्स है। आम तौर पर, आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले 500-600 निट्स तक पहुंचते हैं। लेकिन यह एक विविधतापूर्ण प्रदर्शन है. डिस्प्ले क्वालिटी बहुत अच्छी है. साइड व्यूइंग एंगल अच्छे हैं। बेज़ल पतले हैं और शीर्ष बेज़ल छोटा है। इसकी ठोड़ी औसत आकार की है और इसका स्क्रीन-टू-बॉडी अनुपात 91% है। 12-13 हजार रुपये के फोन के लिए यह एक बेहतरीन डिस्प्ले है।

■ यह स्नैपड्रैगन 6वीं पीढ़ी 1 पर आता है। यह 4Nm पावर कुशल प्रोसेसर है जिसमें 44W चार्जिंग के साथ 6000mAh की बैटरी है। यह वास्तव में एक अच्छा संयोजन है. आप इसे मध्यम उपयोग के साथ 1.5-2 दिनों तक उपयोग कर सकते हैं। यह 3 वैरिएंट में आता है। बेस वेरिएंट 4GB रैम 128GB, 6GB रैम 128GB और 8GB रैम 128GB है। इसमें LPDDR4X रैम और UFS 2.2 स्टोरेज है। जो कीमत के हिसाब से अच्छा है. AnTuTu स्कोर 5.5L है। स्नैपड्रैगन 4th जेन 2 की तुलना में यह 4.5-4.5L है। तो यह एक अच्छी छलांग है

■ आप मीडियम सेटिंग्स पर 40FPS पर गेम खेल सकते हैं। आप PUBG, COD मोबाइल खेल सकते हैं। स्पीकर अच्छी क्वालिटी के हैं. इसमें स्टीरियो स्पीकर हैं. आपको 3.5 मिमी जैक और स्टीरियो स्पीकर मिलते हैं। यह मल्टीमीडिया के लिए अच्छा है. और बड़ी डिस्प्ले की वजह से आप मल्टीमीडिया में गेमिंग का आनंद लेंगे। ओएस यूआई एंड्रॉइड 14 पर आधारित है। यह एक बजट श्रृंखला का फोन है इसलिए इसमें कुछ तृतीय पक्ष ऐप्स हैं। लेकिन अच्छी बात यह है कि आप इन्हें अनइंस्टॉल कर सकते हैं।

■ फनटच ओएस की 2-3 विशेषताएं हैं। पहला डायलर है, जो आपको कॉल रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है। दूसरा स्मार्ट साइडबार है, जो आपको शॉर्टकट और महत्वपूर्ण ऐप्स स्टोर करने की अनुमति देता है। तीसरा ऐप रिटेनर है, जो आपको अक्सर उपयोग किए जाने वाले ऐप्स को बैकग्राउंड में रखने की अनुमति देता है। और हाँ, गोपनीयता के लिए एक छिपा हुआ एल्बम है। बेतरतीब तस्वीरें न लें, लेकिन आप उन्हें एल्बम में रख सकते हैं। अपडेट बराबर अच्छे हैं। आपको 2 साल के प्रमुख अपडेट, एंड्रॉइड 15 और 16 और 3 साल के सुरक्षा अपडेट मिलेंगे।

■ सेंसर साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर, फेस अनलॉक सभी सेंसर मौजूद हैं। कुछ भी गायब नहीं है, इसलिए यह अच्छा है। डुअल बैंड वाईफाई, ब्लूटूथ 5.1, 8 5G बैंड और डुअल 4G VoLTE वाईफाई कॉलिंग सपोर्ट के साथ कनेक्टिविटी अच्छी है। तो एक बजट फ़ोन में वह सब कुछ है जिसकी आप अपेक्षा करते हैं।

■ गेमिंग में 2-3 दिलचस्प फीचर्स होते हैं. पहला है 4डी गेम वाइब्रेशन, इसलिए हैप्टिक फीडबैक काफी अच्छा है। मोशन कंट्रोल भी मौजूद है. गेमिंग में अलग-अलग मोड होते हैं, जैसे अल्ट्रा गेम मोड, मॉन्स्टर मोड, जो एक दमदार परफॉर्मेंस है। और मल्टीमीडिया के लिए, टीयूवी रीनलैंड से कम रोशनी का प्रमाणन है। इसमें 3.5 मिमी जैक है, लेकिन कोई एफएम रेडियो नहीं है। IP64 प्रमाणन है, इसलिए आपको बारिश में किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। हमने इसका परीक्षण नहीं किया है, लेकिन iQOO का दावा है कि आपको 4 साल तक लैग फ्री अनुभव मिलेगा।

Leave a comment

Share via
Copy link