Car में EV vs CNG vs Petrol… बेहतर कौन ?

इलेक्ट्रिक व्हीकल इस डी फ्यूचर, बहुत बार आपने सेंटेंस सुना होगा! बहुत सारे लोग एनवायरनमेंट ये वो खर्चा वगैरा ये सारी चीज बोल-बोलकर बोलते हैं कि यार ये ले लो ये भी बहुत बढ़िया ₹1 पर किलोमीटर पे चलती है। बहुत सारे लोगों का ये भी मानना है की यार सीएनजी भी एक ग्रीनर व्यू है। पेट्रोल के मुकाबला या डीजल के मुकाबला तो सीएनजी की हो ना लिया जाए और बहुत सारे लोग अभी भी जो गाड़ी चलाना पसंद करते हैं। जिनको इंजन की ताकत पसंद आई है वो डीजल या पेट्रोल लेना चाहते हैं, हालांकि बहुत सारी कंपनियों ने जैसे मारुति ने डीजल गाड़ियां बनाना ही बंद कर दिया है और सभी कंपनियां कोशिश कर रही है की डीजल गाड़ियां ना बने। आप अब सिर्फ पेट्रोल इंजन चले या फिर एवरेज चलें और टाटा हो गई महिंद्रा हो गई हुंडई हो गई, सभी अपनी-अपनी ईवीएस लेकर के मार्केट में आते जा रहे हैं।

सबसे बड़ा कैलकुलेशन होता है एवरेज के ऊपर की भाई एवरेज जो है ₹1 पर किलोमीटर पर चल रही है। आपके बहुत सारे पैसे बचा लेगी। ईवीएस, पेट्रोल, सीएनजी तीनों में से सबसे सस्ती कौन सी पड़ती है? और इनिशियल कॉस्ट पर नहीं जाऊंगा दोस्तों क्योंकि इनिशियली आप देखोगे ये भी बहुत महंगी है सीएनजी 10 लाख महंगी पड़ती है और पेट्रोल सबसे सस्ती पड़ती है! लेकिन जब आप उसको पांच साल चलाते और मैं मानता हूं की एक आदमी अगर एक महीने में 1000 किमी भी चलाता है, यानी साल में ₹12000 किमी चलाता है, तो 5 सालों में लगभग 60000 किमी तो चलेगा। उस हिसाब से हम कैलकुलेट करेंगे और जानेंगे की भाई तीनों में से सस्ती क्या पड़ रही है। चलिए तीन अलग-अलग गाड़ियां नहीं बल्कि एक ही गाड़ी लूंगा जो तीनों फॉर्म में आई है ये टाटा की टियागो।

टाटा ने इस गाड़ी को तीनों फॉर्म में लाकर के कैलकुलेशन बहुत ही आसन बना दिया। टियागो एव में भी आई है, टियागो सीएनजी में भी आई है और टियागो पेट्रोल में भी आई है। अब कास्टिंग की बात अगर करो तो टियागो का एवी वेरिएंट जो की मीडियम रेंज के साथ आता है वो लगभग 9.42 लाख इनिशियल प्राइस पे आएगा। यानी कि ऑन रोड आपको 9.5 लाख देने होंगे तब उसका बेसिक वेरिएंट आपको मिलेगा। ये की 230 किमी चल जाएगा लेकिन जहां सच्चाई की बात आई है लगभग 150 से 180 किमी इसकी रेंज होती है। दूसरा है सीएनजी तो अगर आप टियागो का सीएनजी एक्स सी वेरिएंट जो की बेस वेरिएंट है। एक्स इसे कहा जाता है ये वेरिएंट 7.5 लाख में आपको ऑन रोड मिलेगा। अब एव में हमने सब्सिडी वगेरह नहीं अच्छी सब्सिडी कट फिट के उसका 9.42 है ना सीएनजी में 7.5 लाख फाइनल प्राइस है। ऑन रोड आपको मिल जाएगा यानी की एव से 2 लाख रुपए सस्ता आपको यहां पर पढ़ रहा है।

अगर वही मैं पेट्रोल में लेने जाऊं यानी की पेट्रोल यागो बेस वेरिएंट लेने जाऊंगा तो 6.2 लाख में ऑन रोड कंप्लीट हो जाता है। यानी की 1.3 लाख में सीएनजी के लिए ज्यादा दे रहाथा और अगर मैं पेट्रोल से सीधा एव पे जंप करता तो 3.5 लाख ज्यादा देता। ये बात आपको क्लियर हो गई होगी अब ये 3:30 लाख रुपए मेरी कब तक बैक जाएगी? उसके कैलकुलेशन हम शुरू करते हैं तो सबसे पहले कास्टिंग क्या आता है फ्यूल का! भाई सबसे पहले आप फ्यूल नहीं देख रहे हो, ना सबसे इनिशियल कॉस्ट डियो की यार पेट्रोल का खर्चा इतना पड़ेगा सीएनजी का उतना पड़ेगा चलिए एव लेते हैं तो जो हमारी मी रेंज दी हुई ए रही है उसमें बैटरी लगी हुई है 19.2 किलोवाट की, यानी की 19 यूनिट इसको चार्ज करने के लिए लगेगा।

1 किलो वाट और यानी की एक यूनिट होता है अब अगर एक फूल चार्ज के लिए 19 यूनिट लग रहे हो और सब अलग-अलग प्रदेशों में अलग-अलग प्रकार से जो है। ये भी समझ लो जब पेट्रोल की बात आई है लोग बोलते हैं अगले 5 साल में पेट्रोल 150 पहुंच जाएगा 130 पहुंच जाएगा तो हमने इस हिसाब से 5 साल का कॉस्ट निकाला। भाई एवरेज ₹9 तो आप दे ही दोगे। अभी अगर 7 भी दे रहे हो तो आगे चल के प्राइस बढ़ेंगे इसका हिसाब से तो ₹9 अगर है, तो 131 रुपए आपको एक फूल चार्ज में लगेंगे चलिए इसको हम राउंड फिगर लेते हैं, 180 ले लेते हैं। थोड़ा सा एनर्जी ड्रॉप वगैरा होता है! 180 अब क्यों लिया समझ में आएगा।

180 रुपए में आपकी गाड़ी कितनी चलेगी? वन चार्ज पे जैसा की मैंने बोला था ये गाड़ी ₹230 का क्लेम करती लेकिन 150-180 लेती है! हम 180 वापस पकड़ लेते हैं, तो 180 रुपए में 180 किमी हमारी गाड़ी चली आने की हमारी गाड़ी चल रही है, ₹1 किमी पे अगर मैं अगले पांच साल तक इस गाड़ी को चलता हूं! हर महीने हजार किलोमीटर चलता हूं तो मेरा टोटल जर्नी होगा वो 60000 किमी का होगा और मेरी गाड़ी क्योंकि ₹1 किमी पे चल रही है! मुझे सिर्फ और सिर्फ ₹60000 ही देने हैं तो बहुत ही बढ़िया है! ये तो बाइक से भी कम है यार! अगर मैं बाइक भी लेता हूं ₹110 का पेट्रोल लगाता हूं एक लीटर और मेरी गाड़ी 60-65 का एवरेज देती है, तो भी मुझे लगभग ₹1.60 पैसे देने पड़ रहे हैं। यहां तो कर मेरी ₹1 पर किलोमीटर पर चल रही है बहुत सस्ता लग रहा है। ध्यान में रखिएगा इनिशियल कॉस्ट आपने 3.5 लाख ज्यादा दिया था वो रिकवर कब हो रहा है आगे पता चलेगा।

अब आते हैं

दोस्तों पेट्रोल पर अब पेट्रोल में जो ऑन और एवरेज माइलेज निकाला जाता है टियागो का वो होता है लगभग 17 से 18 किमी हाईवे प्लस सिटी मिलकर के। हम 17 लेते हैं और प्राइस हम लेते हैं लगभग 130 रुपए पेट्रोल का। क्योंकि यू नेवर नो कब प्राइस बाढ़ जाते हैं अभी 105 चल रहे हैं थोड़े दिन पहले 120 टच करके आया था और वापस अगले 5 सालों में 130 जाएगा। 150 भी जा सकता है हमने एवरेज 130 ले आए तो अब हम देखते है, 17 किमी के हिसाब से इसको 1000 किमी चलने के लिए लगभग 60 लीटर पेट्रोल लग जाएगा और 60 लिटर्स पेट्रोल अगर लग रहा है तो 130 रुपए के हिसाब से लगभग 7800 इसको एक महीने में खर्च करने होंगे। आपको फ्यूल के ऊपर और इसी तरह अगर आप ₹60000 किमी 5 साल में चल रहे हो तो आपके लगभग 468000 पेट्रोल के ऊपर खर्च जाएंगे। सिर्फ अब आपको लग रहा होगा कि यार 5 साल के लिए जो मैंने पेट्रोल गाड़ी ली है, मैंने एजी के लिए सिर्फ और सिर्फ 3:30 लाख रुपए ज्यादा दिए यहां पर ₹48000 का पेट्रोल देना पड़ता है।

अब आते हैं

सीएनजी पर अब सीएनजी का अगर आप खर्चा देखोगे तो टियागो जो क्लाइमेट माइलेज वो लगभग 26 से 27 किलोमीटर का है लेकिन जब भी मैं किसी टियागो ओनर से टैगोर ऑनर से मिला हूं, जिसमें की से इंजन इस्तेमाल हो रहा है। उन्होंने यही बोला है कि हमारी गाड़ी 30-32 का मेन निकाल रही है और ये एक्चुअल है, ये फैक्ट है की सीएनजी गाड़ी है काफी अच्छा माइलेज देती है!

आप वेगन-आर ले लीजिए आप डिजाइन ले लीजिए चौधरी 35 का माइलेज मिलता है, तो हम यहां पर टियागो का माइलेज मानते हैं 28 किमी पर का। आपको अभी लग रहा होगा। सीएनजी का प्राइस जो है हमने यहां पर ₹100 प्रति किलो माना है क्योंकी किसी स्टेट में 100 होता है किसी में 90-95 होता है हमने फिर पांच साल का देख कर एवरेज निकाला की, भाई लगभग पांच सालों क्या हो सकता है। हो सकता है सीएनजी प्राइस 120 भी पहुंच जाए, उस हिसाब से फिर ये मेंटेन हो जाएगा तो ₹100 प्रति किलो के हिसाब से आपको 28 के मेन से लगभग 1000 किलोमीटर चलने में 36 किलो सीएनजी लगने वाला है। यानी कि ₹100 के हिसाब से ₹3600 देने होंगे।

इसी तरह अगर मैं पूरे पांच साल का निकालूं की 60000 किमी में कितना चल रहा है, तो लगभग 2 लाख 16000 रुपए आपको यहां पर देने पड़ रहे हैं। इनिशियल कास्टिंग में आपने पेट्रोल के मुकाबला 1.3 लाख ज्यादा दिए थे और यहां पर ₹216000 आप ज्यादा दे रहे हो। अभी आपको लग रहा होगा की यहां पेट्रोल के मुकाबला सीएनजी थोड़ी सस्ती तो पड़ गई क्योंकि फ्यूल कॉस्ट वहां पर ज्यादा थी।

Leave a comment

Share via
Copy link