Dubai Floods: दुनिया का सबसे हाईटेक शहर पानी मे डूबा

Dubai Floods: दुनिया का सबसे हाईटेक शहर पानी मे डूबादुबई डूब रहा है, यूएई का बुरा हाल है, ओमान, बहरीन हर जगह लोग परेशान हैं! लोगों के घरों तक में पानी घुस चुका है! ऑफिस अब भी नहीं खुल पाए हैं! स्कूलों की जो छुट्टी की गई थी, तो स्कूल भी दोबारा नहीं खुल पाए हैं! अमूमन आपको दुबई की जब याद आती होगी या वहां की छवि आपके सामने जब पेश की गई होगी, तो यही कहकर कि विकास कैसा होता है वो दुबई को देखकर समझ जाओ! वहां की आलीशान इमारतें वहां की लाइफ स्टाइल और लिविंग स्टैंडर्ड जो है उसी का उदाहरण भारत में अमूमन हर दूसरा शख्स देता है! लेकिन अभी दुबई से जो तस्वीरें आ रही हैं, वो भारत में जब उत्तर प्रदेश या बिहार में बाढ़ आती है, वैसी ही तस्वीर दुबई से इस वक्त सामने आ रही है।

आपने देखा होगा कि बिहार में उत्तर प्रदेश में या भारत के किसी भी इलाके में जब बाढ़ आती है, तो वहां पर कैसे बोट का इस्तेमाल किया जाता है। सड़कों पर चलने के लिए दुबई में भी अभी ऐसी रबर की प्लास्टिक की बोट का सहारा लेकर लोग इधर से उधर जाते हुए दिखाई दे रहे हैं और यह स्थिति दुबई में कभी भी आएगी वहां के लोगों ने ऐसा सोचा नहीं होगा। दुबई के लिए, यूएई के लिए तो कहा जाता है कि वहां पर पेट्रोल की नदियां बहती हैं, पानी की नदियां जीवन में पहली बार वहां पर लोगों ने देखी है। कहा यह जा रहा है कि 75 साल में पहली बार दुबई में इतनी बारिश हुई है। अच्छा ऊंची ऊंची इमारते हैं तो जो लोग हैं वो तो ऊपरी मंजिल को चले गए हैं।

दुबई में पूरे साल में 365 दिन में जो बारिश रिकॉर्ड होती है, वो होती है तकरीबन 90 मिमी के आस पास, अब यह जो बारिश हुई है यह 145 मिलीमीटर के करीब हुई है। उसके बाद जो रुक-रुक के बारिश हुई है, उसका अभी तक कोई हिसाब नहीं है।

ये 2 साल या डेढ़ साल जितनी बारिश एक साथ दुबई में हो गई है, अच्छा बड़ी बात इसमें यह है कि दुबई का जो इंफ्रास्ट्रक्चर है और खास करके पानी निकासी का जो सिस्टम होता है ड्रेनेज सिस्टम वो ऐसा है ही नहीं कि पानी निकल सके। शहर के बाहर क्योंकि प्लान ही नहीं किया गया है। दुबई के लिए तो यह कहा जाता है कि बड़ी प्लान सिटी है हर चीज पूरी प्लानिंग के साथ यहां पर बसाई गई है, लेकिन बारिश के बाद पानी निकले कैसे यह तो किसी ने सोचा ही नहीं होगा दो ही मौसम होता है यूएई में या तो सर्दी का या गर्मी का। गर्मी उसमें भी ज्यादा रहती है हां ठंड पड़ती है रेगिस्तानी इलाका है तो ठंड भी जमा जम यहां पर होती है। पर बारिश ऐसी जमा जम हो जाएगी यह किसी ने सोचा नहीं था।

Leave a comment

Share via
Copy link