3 Govt. Scheme: 3 सरकारी स्कीम्स से मिल रहा पैसा

आज हम जानेंगे कुछ ऐसी सरकारी स्कीम्स के बारे में जिनसे हमको मिल सकता है मुफ्त में पैसा!सरकार हम लोगों को सपोर्ट करने के लिए कई स्कीम्स निकालती रहती है, जिनसे हमें मिलता है पैसा और काफी सारी फ्री की फैसिलिटी। सरकार ऐसी कई स्कीम्स निकालती रहती है, लेकिन हम लोगों को अक्सर इनके बारे में पता नहीं चलता या हम काफी बार कंफ्यूज रहते हैं। तो चलिए आज हम इन स्कीम्स के बारे में जान लेते हैं।

इस योजना का नाम है ई श्रम योजना

पहली स्कीम जिनमें सरकार हमें पैसे दे रही है वह है ई श्रम कार्ड। इस योजना को फाइनेंशली बैकवर्ड या माइनॉरिटी क्लास के लिए लेकर आया गया था। इस योजना का नाम है ई श्रम योजना। इस योजना को सही से चलाने के लिए सरकार ने ई श्रम पोर्टल भी शुरू किया है।अभी तक इस पोर्टल से करीब 30 करोड़ लोगों को ई श्रम कार्ड्स Issue करवाए जा चुके हैं। इसमें रजिस्टर करने वालों में से ज्यादातर महिलाएं हैं।

अब जानते हैं इस कार्ड के बेनिफिट्स क्या हैं?

पहला बेनिफिट तो यह है कि आप इस कार्ड का लाभ हर स्टेट में उठा सकते हैं! यानी कि अगर आप बिहार के हैं तो आप यूपी में भी इस कार्ड का लाभ उठा सकते हैं! बस इसमें हर स्टेट अपने-अपने हिसाब से पॉलिसी ऐड और रिमूव करती रहती है! इस स्कीम से आप दो तरह के लाभ उठा सकते हैं! एक आप इसके जरिए काफी सोशल फैसिलिटी पा सकते हैं और दूसरा आप इसके जरिए नौकरी भी पा सकते हैं! नौकरी पाने के लिए आपको पोर्टल में सारी इंफॉर्मेशन भरनी होगी और आपको नौकरी या ट्रेनिंग या इंटर्नशिप जो भी चाहिए वो मेंशन करना होगा! इस पोर्टल पर आपको बहुत सारी वेलफेयर स्कीम्स की भी जानकारी मिल जाएगी, जैसे प्रधान प्रन मंत्री मानधन योजना से आपको 60 साल की उम्र में मंथली 3000 रुपये की पेंशन मिल सकती है। इस स्कीम का आप 18 से 40 साल की उम्र में हिस्सा बन सकते हैं। यहां आपको ऐसी ही दूसरी योजनाएं मिल जाएंगी जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, जिसके तहत बेनेफिशरी को प्लेन एरियाज में घर बनाने के लिए 1.2 लाख की असिस्टेंस प्रोवाइड की जाती है।

अगली स्कीम है स्किल इंडिया यानी कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

अगर बेरोजगार हैं या कोई नौकरी ढूंढ रहे हैं या कोई ट्रेनिंग लेना चाहते हैं, जो पैसे कम होने की वजह से नहीं मिल पा रही है, तो आपको इस स्कीम के बारे में जानना ही चाहिए। इस स्कीम में सरकार मुफ्त में स्किल ट्रेनिंग देती है और इसमें आपको तीन से छ महीने तक के कोर्सेस मिल जाएंगे। यह कोर्स करके आप जॉब रेडी बन जाएंगे। इसमें कुछ खास कोर्सेस हैं जैसे कंप्यूटर ट्रेनिंग, डिजिटल मार्केटिंग, एम्स और इसरो की वर्कशॉप प्रोग्रामिंग, मेकअप आर्टिस्ट, ग्राफिक डिजाइनिंग वगैरह जो आप कर पाएंगे। जब आप कोर्स पूरा कर लेंगे तब सरकार आपको एक सर्टिफिकेट भी देती है। साथ में सरकार आपको 5000 से 1000 रुपये भी देती है और प्लेसमेंट की भी फैसिलिटी होती है। मतलब सरकार ने कुछ कंपनीयो के साथ टाई अप किया हुआ है, वो कंपनी आपकी स्किल्स देखकर आपको जॉब भी दे सकती हैं।

तीसरी स्कीम है स्टैंड अप इंडिया

यह बेसिकली औरतों, एससी, एसटी वर्ग के लोगों के लिए बनाई गई थी। ध्यान देने वाली बात यह है कि इसमें महिलाएं किसी भी वर्ग की हो वो इस स्कीम का फायदा उठा सकती हैं, लेकिन पुरुषों में सिर्फ एससी-एसटी कैटेगरी के लोग ही इसका फायदा उठा सकते हैं! इस स्कीम का उद्देश्य है कि एक एससी, एक एसटी और एक महिला जो अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, उन्हें हर नेशनलाइज बैंक ब्रांच के जरिए 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन दिया जा सके। एक बात तो साफ है कि अगर आप एक महिला हैं और आप अपना कोई नया बिज़नेस शुरू करने का सोच रही हैं, तो आप किसी भी नेशनलाइज बैंक से लोन ले सकती हैं। यह लोन उनको दिया जाएगा जो नया नवेला बिज़नेस शुरू कर रहे हैं। अब वह बिज़नेस मैन्युफैक्चरिंग, सर्विसेस, एग्री-अलाइड एक्टिविटी किसी में भी हो सकता है। इस स्कीम के तहत लोन उन्हीं को दिया जाता है, जो पहली बार अपना बिज़नेस शुरू कर रहे हैं। यानी कि ग्रीन फील्ड एंटरप्राइजेस को ही दिया जाता है, जो बरूर है, उसकी हिस्ट्री में पहले कोई डिफॉल्ट लोन का टैग नहीं लगा होना चाहिए। इस स्कीम के लिए लिए गए लोन को वापस करने के लिए आपको 7 साल दिए जाएंगे और 18 महीने का मोरटोरियम पीरियड भी दिया जाता है। तो यह थी कुछ सरकारी स्कीम्स जिनसे आपको पैसा मिल सकता है।

Professional Writer- Sunil Kumar

Read also- Free Laptop for Govt. School | फ्री लैपटॉप योजना 2024!

Read also- गरीबों के लिए ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म शुरू करने का ऐलान किया सुपर 30 के संस्थापक आनन्द कुमार ने।

Read also- Haryana Govt: मई महीने से हरियाणा सरकार देंगी बीपीएल परिवारों को

Leave a comment

Share via
Copy link