सबसे अच्छा नाश्ता । Healthy Snacks

सभी चीज़ों में सिर्फ मूंगफली, मैं मूंगफली के बारे में विशेष रूप से उत्साहित हूं क्योंकि मेरे जीवन में एक दौर था जब मैंने सिर्फ मूंगफली और केले पर जीवन बिताया बस इतना ही। क्योंकि इसमें वह सब कुछ है जो आपको चाहिए बस भिगोई हुई मूंगफली बस थोड़ी सी मूंगफली रात भर भिगो कर और मेरा पूरा दिन निकल जाता था। और मै पूरी तरह सक्रिय था

ज्यादातर लोगों की कल्पना से भी ज्यादा सक्रिय जीवन चलाने के लिए सब कुछ है कि यह अपने आप में एक संपूर्ण भोजन है। अगर आप इसे 6 से 8 घंटे तक भिगो लेते हैं तो पित्त निकल जाता है। आप पित जानते हैं एलोपैथिक डॉक्टर इस पर ध्यान नहीं देते लेकिन आयुर्वेद इसी पर आधारित है। शोषित और पीड़ित इससे पित्त निकल जाता है और इस भीगी हुई मूंगफली को अच्छी तरह चबाकर खाना बस यह पक्का करें कि यह जेनेटिक इंजीनियरिंग की हुई बकवास नहीं है। मैं एक चीज यह है कि शायद इसमें जेनेटिक बदलाव किए गए हो अब वह यह नहीं लिखते कि किस में बदलाव किया गया है और इसमें नहीं है। और एक और चीज यह है कि आप इस हद तक फर्टिलाइजर और कीटनाशक डाल रहे हैं कि यह मूंगफली अब मूंगफली नहीं रही। बस यह पक्का करें कि वह ऑर्गेनिक मूंगफली हो।

अगर आप नाश्ता बनाना चाहते हैं आप एक रेसिपी चाहते हैं तो मुट्ठी भर मूंगफली लीजिए उसे 6 से 8 घंटे तक पानी में भिगोया है इसे मिक्सर में डाल लिए अगर आप कोई फल डालना चाहते हैं तो एक केला या आप जो चाहे वो डाल सकते हैं। उसमें अच्छा लगता है आपको दूसरा फल भी डाल सकते हैं अगर आप चाहे तो थोड़ा शहद भी डालें 2 मिनट ग्राइंड करे। और फिर नाश्ता तैयार इसे बनाने में केवल दो मिनट लगते हैं अगर आप इसे थोड़ा पतला चाहते हैं तो इसमें थोड़ा और पानी डालिए और बस इसे पी लीजिए। अगर आप इसे दलिया जैसा चाहते हैं तो इसे गाढ़ा बनाइए और इसे खा लीजिए आप देखेंगे कि आपको आसानी से चार से पांच घंटे तक ऊर्जा देगा और यह बहुत पौष्टिक है।
अगर ये पोस्ट अच्छी लगी तो कॉमेंट जरूर करे।

Leave a comment

Share via
Copy link