1 अप्रैल से होंगे बड़े बदलाव, आपकी जेब पे पड़ सकता है असर!

1 अप्रैल से नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत हो रही है, जिस पैसे से जुड़े छह बड़े बदलाव होने जा रहे हैं! जिसका सीधा असर आपकी जेब पर हो सकता है और इन बड़े बदलावों में क्रेडिट कार्ड और एनपीएस सहित कई नियम शामिल हैं! यह बदलाव आपके निवेश और पैसे के खर्च पर प्रभाव डाल सकते हैं! तो आइए बताते हैं छह बदलावों के बारे में जो कि अप्रैल 2024 से लागू होंगे!

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण ने नेशनल पेंशन सिस्टम एनपीएस को और सिक्योर बनाने के लिए आधार बेस्ड टू स्टेप ऑथेंटिसिटी सिस्टम पेश किया है और यह सिस्टम सभी पासवर्ड बेस एनपीएस यूजर्स के लिए होगा, जिसे 1 अप्रैल से लागू कर दिया जाएगा! 15 मार्च को पीएफआरडीए ने नोटिफिकेशन जारी किया था एसबीआई कार्ड ने घोषणा की है, कि 1 अप्रैल 2024 से कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए किराया भुगतान लेनदेन पर रिवॉर्ड पॉइंट का कलेक्शन बंद कर दिया जाएगा! इसमें रम एसबीआई कार्ड, एलीट एसबीआई कार्ड, एलीट एडवांटेज एसबीआई कार्ड पल्स और सिंपली क्लिक एसबीआई कार्ड शामिल है!

SBI बैंक ने कहा है कि जो यूजर्स क्रेडिट कार्ड से एक कैलेंडर तिमाही में 10000 या उससे ज्यादा खर्च करते हैं, तो उनके लिए कंप्लीमेंट्री डोमेस्टिक लाउंस एक्सेस उपलब्ध होगा! वहीं आईआईआई बैंक क्रेडिट कार्ड के तहत तिमाही में 35000 या उससे ज्यादा खर्च करने पर हवाई अड्डे की लाउंस एक्सेस की सुविधा होगी! यह नियम भी 1अप्रैल से लागू होगा! इसके अलावा एक्सस बैंक क्रेडिट कार्ड पर ईंधन बीमा और गोल्ड पर खर्च के लिए रिवॉर्ड पॉइंट नहीं दिया जाएगा! यह 20 अप्रैल से लागू किया जाएगा! इधर ओला मनी ने घोषणा की कि वह 1 अप्रैल2024 से प्रति माह अधिकतम ₹1000000 के वॉलेट लोड प्रतिबंध के साथ पूरी तरह से छोटे पीपीआई वॉलेट सेवाओं पर स्विच कर रहा है!

कंपनी ने 22 मार्च को अपने ग्राहकों को एसएमएस भेजकर इस बारे में जानकारी दी! अगर आप 31 मार्च 2024 तक फास्टटेक केवाईसी को अपडेट नहीं करवाते हैं, तो 1 अप्रैल से फास्ट टैग यूज करने में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है! आपको बता दें कि एनएचएआई ने फास्टेग केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है! हर महीने की पहली तारीख को देश भर में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है, तो 1 अप्रैल को कमर्शियल और घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है! हालांकि लोकसभा चुनाव के बीच इन कीमतों में बदलाव होने की संभावना काफी कम है, तो यह बड़े बदलाव है, जिनका सीधा असर आपकी जेब पर हो सकता है और एक अप्रैल से पहले आपको यह नियम फॉलो करने होंगे वरना आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है!

Leave a comment

Share via
Copy link