दुनिया का सबसे खतरनाक ट्रैक्टर स्वराज 744 XT | Sawraj 744 XT 2024

नमस्कार किसान भाइयों आज हम बात करेंगे सवराज 744 XT की यह जो नया मॉडल है जो कि कुछ अलग ही लुक में दिखाई दे रहा है चलिए जानते हैं इसके अंदर क्या खास दिया गया है कि सिर्फ लुक में ही चेंज है या फिर इंजन में भी बदलाब किया गया है। तो पूरी डिटेल जानेंगे आज।

स्वराज का नया अवतार 744 XT


सबसे पहले शुरू करते हैं इसके फ्रंट लुक से तो जो लुक है वह तो काफी चेंज कर दिया गया है जैसे कि, स्वराज 744 XT का बिल्कुल नया लुक है इस प्रकार का इससे पहले किसी ट्रैक्टर का कोई लुक नहीं था अभी यह जो है बिल्कुल नई सीरीज लॉन्च हुई है न्यू लुक न्यू मॉडल वाली इसमें आप देखेंगे सवराज 744XT के कवर भी बदल दिए गए हैं  और इसके आगे अगर आप देखोगे तो सिंस 1974 जो लिखा गया था वह भी प्रिंट फॉर्म में कर दिया गया है पहले उभरा हुआ आता था

टॉप के मॉडल को अब अंदर देखते हैं तो अंदर के लिए इसमें आजकल फिंगर टच बोनट कर दिया है जिसका मतलब एक बटन को आप ऊपर करो तो ये एक प्रेशर पंप से यह पूरा भारी भरकम लोहे का जो बोनट है ये ऊपर हो जाता है हालांकि इसमें दो पंप देने चाहिए थे ताकि आसानी से ये ओपन हो जाए।  लेकिन अगर आप सामने देखेंगे तो यहां जो रेडिएटर है इसके साथ एक गलती यह हो गई है कि इसके ऊपर जाली नहीं दी है कंपनी को इसके अंदर एक जाली दे देनी थी जिससे क्या होता है कि जो गर्दा है वो डायरेक्ट नहीं घुसता अंदर जिससे कि यह रेडिएटर जल्दी खराब नहीं हो होता और कोई भी प्रेशर मारने वाला डायरेक्ट इस पर प्रेशर नहीं मारता इससे यह थोड़ा सेफ भी रहता। इसके साइड में एक डब्बा देख रहे होंगे यह जो डब्बा है यह पावर स्टेयरिंग के ऑइल का है जिसका मतलब इसके अंदर सेपरेट ऑयल वाला पावर स्टेयरिंग है जो कि सिंगल साइड एक्चुएशन वाला है मतलब एक ही साइड जो है इसका सिलेंडर लगा हुआ है डबल साइड वाले भी आते हैं और सिंगल साइड वाले भी आते हैं वैसे डबल साइड वाला ज्यादा अच्छा आता है

इंजन


अगर हम इसके इंजन की बात करें तो यह है 3478CC का दमदार इंजन जो कि 50HP की पावर 2000 रेटेड RPM पे निकालता है। और इसका बोर 110 का है।  122 का स्टॉक है 210 न्यूटन मीटर का टॉर्क है तीन सिलेंडर है। और इनलाइन पंप है जो कि आपको सामने दिखाई दे रहा है और इसके अंदर ऑयल कूलर लगाया गया है कंपनी का ऐसा कहना है कि हम ऑयल ठंडा करके इंजन में पहुंचाते हैं यहां अगर आप देखोगे तो यह ऑयल बाथ टाइप का इसका एयर क्लीनर है मतलब पुराने स्टाइल वाला और इसकी जो फ्यूल टैंक है वह 56 लीटर की दी गई है हालांकि 8 लीटर इसमें पेट्रोल डीजल आ जाता है अगर हम क्लच की बात करें तो इसके अंदर डबल ड्यूल दोनों का ऑप्शन है। उसकी मॉडल डिटेल हम आपको बाद में बताएंगे चलिए बात कर लेते हैं दूसरे साइड से।

यहां आप देखेंगे दो पंप एक है हाइड्रोलिक का दूसरा है पावर स्टीयरिंग का पावर स्टीयरिंग के लिए उधर आपको डब्बा बता ही दिया था यह जो है सामने रेडिएटर का डब्बा है इसके पीछे पावर स्टीयरिंग का दिख रहा होगा और अगर हम देखेंगे तो यहां आपको एक वाटर कूलर दिख रहा है जो अलग स्टाइल का वाटर कूलर है यह वाटर कूलर है मंद्र कंपनी का मतलब यह स्वराज का नहीं है सवराज 855,  744, 744XT सब में आते थे वही स्टाइल के ब्रेक है ब्रेक्स में कोई कहीं से कहीं तक कोई चेंजेज नहीं है वही स्टाइल है वही डिजाइन है बस यह है कि आपको लुक जो है ट्रैक्टर का अलग किया गया है अब अगर हम ऊपर बैठकर देखें तो ऊपर बैठने पर आपको पता चलेगा कि इसकी जो बैठेंगे तो इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जो है वो चेंज कर दिया गया है नया स्टाइल का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर ला दिया गया है चलो अच्छी बात है स्वराज वालों में कुछ तो सुधार हुआ इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के बाद अगर आप सामने देखेंगे तो थोड़ा सा अलग-अलग फीलिंग आएगी हालांकि 744 वालों को फीलिंग आएगी लेकिन 855 वालों को सेम फीलिंग आती है

प्लेटफॉर्म की बात करें तो इसका बहुत ही अच्छा और फ्लैट है लेकिन बीच में बंप दिया गया है जो कि थोड़ा सा आपको दिखाई देता है यहीं अगर हम चाबी लगा के देखें तो इसका जो स्विच है वह गाड़ी जैसा नहीं होता सिर्फ लाल लाइट ऑन होंगे । बाकी आपको नॉर्मली स्टाइल दिखेगी मतलब बाकी ट्रैक्टर में  चलिए अब बात कर लेते हैं इसके प्लेटफॉर्म की तो प्लेटफॉर्म जो है वह पूरा फ्लैट है लेकिन इसके अंदर साइड गियर वाला ऑप्शन का हम रिव्यू कर रहे है। सामने दो स्टैंड आपको अलग से दिखेंगे अगर हम इसके मेन बात जो कि इसका गियर बॉक्स है उसकी बात करें तो इसके अंदर 3 ऑप्शन गियर बॉक्स आ रहे हैं 8 फारवर्ड 2 रिवर्स सेंटर में 8 फॉरवर्ड दो रिवर्स साइड शिफ्ट में और 12 फॉरवर्ड 3 रिवर्स साइड शिफ्ट में तो ये तीन ऑप्शन के साथ ये ट्रैक्टर आ रहा है जैसा आपको लेना हो उसमें से ले सकते हैं तीनों के तीनों गियर बॉक्स जो है वो कांस्टेंट मैस में है मतलब कांस्टेंट मेस गियर बॉक्स है तो कोई विशेष इनमें दिक्कत नहीं है एडीडीसी टाइप की इसकी हाइड्रोलिक है हाइड्रोलिक में भी कोई विशेष चेंजेज नहीं है वही पुरानी हाइड्रोलिक है जैसी पहले आती थी वैसी अभी आती है
हालांकि इसमें फिंगर टच देना चाहिए था पर पता नहीं कंपनी ने क्यों नहीं दिया उसी के बाद अगर हम दूसरी और चीजें देखें तो इसके अंदर आपको दिखेगा यह अलग से सेपरेट क्लच फाइव स्टार मॉडल के अंदर यह ऑप्शन है फोर स्टार अगर आप लेते हो तो यह ऑप्शन आपको नहीं मिलेगा उसी के साथ आप देखोगे तो स्वराज की ब्रांडिंग जो लगी हुई है वह अलग से दी गई है और नीचे आप देखोगे तो इसमें यह गियर है जो कि मल्टी स्पीड पीटीओ और 540 PTO  चलाने के लिए है जिसमें रिवर्स और हाई लो स्पीड के हिसाब से आप चला सकते हैं गियर के हिसाब से दूसरा आप एक चीज देखोगे तो यहां पर आपको रिवर्सिबल प्लाउ का तो दिखेगा लेकिन इसके अंदर कोई भी डिफरेंशियल लॉक टाइप की चीज नहीं है तो जिससे कि आप अगर कभी फंस जाओ तो डिफरेंशियल लॉक लगा के ट्रैक्टर को निकाल सको इसके अंदर सिर्फ एक ही चीज दी है ट्रांसपोर्ट लॉक मतलब अगर आप कहीं जा रहे हो तो यह इसको लॉक लगा दो तो आपकी हाइड्रोलिक नीचे नहीं आएगी बाकी इसके अंदर और कोई सा लॉक नहीं दिया गया है

वहीं अगर हम पीछे से देखें तो यहां पर आपको थोड़ा सा बदलाव दिखेगा कि इसकी 2000 से 2500KG लिफ्टिंग कैपेसिटी कर दी है वो भी उसमें स्टार मार्क लगाता मतलब ऑप्शनल है
आप देखोगे तो यह पल्टी पलाऊ एमबी प्लाऊ चलाने वाला आपको ऑक्सल वॉल्व दिखेगा और तीन पॉइंट सेंसिंग वाली आपको लिफ्ट दिखेगी जिसमें तीन अलग-अलग पोजीशन पे आप सेंसिंग करवा सकते हैं नीचे आप देखोगे इसकी पीटीओ इसकी पीटीओ जो है वो 45.2HP की है जो कि पुराने मॉडल की भी थी और उसी के साथ इसका जो एक्सल दिया गया है वो स्ट्रेट एक्सल है मतलब कोई भी इसके अंदर एपीसाइक्लिक रिडक्शन जैसा नहीं है

अब बात आ जाती है रिजल्ट की तो रिजल्ट यह कि इस ट्रैक्टर में क्या बदलाव है तो सिर्फ और सिर्फ इसकी बॉडी का बदलाव है ऊपर से जो कपड़े हैं व नए कर दिए गए हैं जिससे ट्रैक्टर टकाटक दिखे बाकी अंदर जो है जैसा इंजन पहला था वैसा इंजन अभी भी है जैसा सिस्टम पुराना था वैसा सिस्टम अभी भी है मतलब कोई चेंजेज नहीं है सिर्फ आपके लुक में चेंजेज है और कीमत में चेंजेज है जो कि 20, 25 हजार पहले से बढ़ा दी गई है जिसको कि आपको देना पड़ेगा बाकी अगर टायर साइज की बात करें तो जो सवराज 744XT है इसके अंदर 14.9.28 और 7.50.16 के ट्रायर आते हैं ऑप्शनल टायर भी आते हैं 16.9.28 के लेकिन वो बहुत कम मिलते हैं बहुत कम लोग लेते हैं वैसे 744XT जो है उसके अंदर तीन वेरिएंट है तीनों वेरिएंट जो है जिसमें से एक है 8 फॉरवर्ड 2 रिवर्स सेंटर 8 फॉरवर्ड 2 रिवर्स साइड 12 फॉरवर्ड तीन रिवर्स साइड ये तीनों की बहुत अच्छी तकनीक है।
  कोई चेंजेज कहीं से कहीं तक कहीं नजर नहीं है बस एक ही चीज का सिस्टम नजर आया कि इसमें हाई लो और मीडियम मतलब ए एल एम लिखा हुआ था जिसमें कि आप हाई लो और मीडियम तीन गियर में इस ट्रैक्टर को चला सकते हैं बाकी तो कोई चेंजेज मेरे को ट्रैक्टरों में तीनों में कहीं नहीं दिखे तीनों मॉडल के अंदर इंजन भी लगभग सेम है जो पुराने 744 में आता था वही है सिर्फ बदलाव है वह लुक में है जो कि मैं आपको डिटेल बता चुका हूं बाकी और कोई चेंजेज नहीं है जिसको यह ट्रैक्टर पसंद आया हो कमेंट में जरूर बताएं और लुक केसा लेगा इस न्यू सवराज का यह भी जरूर बताएं

स्वराज 744 XT की कीमत ₹ 6,98,000 से शुरू होकर ₹ 7,50,000 तक है।
सभी किसान भाइयों का ये पोस्ट पढ़ने के लिए बहुत धन्यवाद।

Leave a comment

Share via
Copy link